अब स्‍टेशनों के टिकट काउंटरों पर लगने वाली लंबी कतारों से अब मिला छुटकारा, शुरू हुई ये नई सुविधा

इन गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप भी रेल यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं और रेलवे स्‍टेशनों के टिकट काउंटरों पर लगने वाली लंबी कतारों के बारे में सोचकर घबरा रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए उन्हें वेटिंग और लम्बी कतारों से मुक्ति देते हुए टिकटिंग की नई सुविधा शुरू की है।

आपको बता दें कि रेल यात्री अब यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली पास के नवीकरण के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई बेस्ड मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजीटल पेमेंट कर सकेंगे। इतना ही नहीं इसके साथ ही रेलवे ने इस सुविधा को शुरू करने के साथ ही यात्रियों से अपील भी की है कि ज्यादा से ज्यादा डिजीटल मोड में पेमेंट करें और लंबी कतारों में लगने से बचें।

गौरतलब है कि इससे पहले स्टेशनों पर अक्सर रेलवे बोर्ड को यात्रियों की तरफ से घंटों लाइन में लगकर टिकट लेने की शिकायतें सामने आती थी। जिसके बाद रेलवे ने ये समाधान निकाला है। हालांकि पहले चरण में इसे कुछ ही स्टेशनों पर शुरू किया गया है। धीरे-धीरे देश भर में सभी स्टेशनों पर इस सुविधा का फायदा यात्री ले सकेंगे। इसके साथ ही यात्री एवीटीएम स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Back to top button