आंखों की थकावट और जलन को घर बैठे ऐसे करे मिनटों में दूर, अपनाएं ये कारगर नुस्खे

हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं और इसीलिए उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। आंखों की सही देखभाल बहुत जरूरी है, वरना आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है और एक समय के बाद जा भी सकती है। आंखों को लेकर हुई एक छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है। पर्यावरण प्रदूषण, वातावरणीय कारण, कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करना, बहुत अधिक वक्त स्क्रीन के सामने बिताना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेना या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है।

इससे न केवल दूसरे कामों को करने में परेशानी होती है बल्क‍ि खूबसूरती पर भी असर पड़ता है। अगर आपको भी आंखों में तकलीफ है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। इसके अलावा खुद से भी आंखों का ख्याल रखें। आप चाहें तो इन समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं। ये उपाय पूरी तरह नेचुरल हैं, ऐसे में इन्हें आजमाना पूरी तरह सुरक्षित है। अगर काम से लौटने के बाद आपको भी आंखों में जलन, थकान और भारीपन की शिकायत रहती है तो ये उपाय आपको राहत देने का काम करेंगे। तो आइये जानते है थोड़ा विस्तार से।

आंखों की थकावट को इस तरह से करें दूर-

ठंडे पानी से साफ करें आंखें

आंखों में थकावट, जलन या दर्द महसूस होने पर आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से साफ करें। ठंडे पानी से अगर आंखों को धोया जाए तो आंखों को आराम मिलता है और आंखो की थकावट दूर हो जाती है। इतना ही नहीं जो लोग रोज अपनी आंखों को दिन में तीन बार ठंडे पानी से साफ करते हैं उन लोगों की आंंखों की रोशनी भी सही बनीं रहती है और उन्हें जलन और दर्द की शिकायत भी नहीं होती है। इसलिए आप रोज अपनी आंखों को ठंडे पानी से साफ किया करें।

खीरे का उपाय

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। ये आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है। खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें। कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं। जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है।

गुलाब जल

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब जल से भी आंखों की जलन दूर हो जाती है। रूई के दो बड़े टुकड़े ले लें और इन्हें गुलाब जब में डुबोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की जलन दूर हो जाएगी। या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं। इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी। अगर आंखों की तकलीफ की वजह से सिर दर्द भी रहता है तो भी यह उपाय फायदेमंद रहेगा। इसका अरोमा सिर दर्द में भी फायदेमंद है।

कैस्टर ऑयल

आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं। रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें। इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं।

ठंडा दूध

ठडे दूध से आंखें साफ करना भी एक कारगर उपाय है। दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकते हैं।

हथेलियों की गर्माहट

Image Source: Social Media
हथेलियों की गर्माहट भी आंखों के लिए फायदेमंद है। अगर आपको थकान लग रही है तो दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें। इससे हथेलियां गर्म हो जाएंगी। इससे आंखों की मसाज करें। आराम मिलेगा।

कच्चा आलू

आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं।

दालचीनी वाली चाय

अगर आपकी आंखों में तकलीफ है तो दालचीनी वाली चाय पीना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। दालचीनी वाली चाय नसों में आ चुके तनाव को कम करने में सहायक है। इससे आंखों को भी आराम मिलता है।

टी बैग

टी बैग्स का इस्तेमाल सिर्फ चाय बनाने के लिए नहीं कई दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। टी-बैग्स को फ्रीजर में रख दें। कुछ देर बाद उन्हें निकालर पानी में डिप करें। पानी में डिप करने के बाद बाहर निकालें और हाथों से हल्का दबाकर बंद आंखों पर रख लें। इससे आंखों को राहत मिलेगी और थकान भी दूर हो जाएगी। टी-बैग के इस्तेमाल से डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं।

Back to top button
E-Paper