इन तीन आसान सवालों के सही जवाब देने में सब फेल, क्या आपको हैं पता ?

हम आप रोज़ाना ही कई पहेलियाँ खेल-खेल में हल करते होंगें. इनमें से कुछ पहेलियाँ आसान होती है तो कुछ मुश्किल और कुछ तो ऐसी होती हैं जो किसी भी अच्छे-खासे इंसान का दिमाग ही हिला देती हैं. ऐसे में हम आज आपके लिए ऐसी तीन पहेलियां लाये हैं जिनका सही जवाब देने में 97 प्रतिशत लोग फेल हो चुके हैं. अब आपको इन पहेलियों के सही-सही जवाब पता हैं कि नहीं ये तो हम नहीं कह सकते हैं हाँ लेकिन इन पहेलियों को आप भी अपने दोस्तों के साथ मिलकर सुलझाने की कोशिश करिए तो यकीनन ही आपका मनोरंजन भी होगा और जवाब ढूँढने में आसानी भी होगी.

(इन तीनो पहेलियों का उत्तर आपको पोस्ट के अंत में मिलेगा)

पहली पहेली: 2 दोस्त हैं जिन्हें पुलिस ने किसी जुर्म में पकड़ा है और फ़िलहाल वो जेल में बंद हैं, जहाँ से वो दोनों भागने का प्लान बनाते हैं. उनके जेल की कोठरी में एक खुली खिड़की भी मौजूद है लेकिन उस खिड़की की ऊंचाई 20 फीट ऊपर है. दोनों दोस्त बहुत कोशिश करते हैं लेकिन वो किसी भी हाल में खिड़की तक नहीं पहुंचते हैं. इसके बाद अब दोनों दोस्त ये प्लान बनाते हैं कि वो खिड़की छोड़ जेल में ही सुरंग बनायेंगें और वहां से भाग जायेंगें. कई दिनों की खुदाई के बाद उनके भागने का एक आसान रास्ता मिल जाता है और इससे वो भागने में सफल भी हो जाते हैं, बताइए ये दूसरा प्लान क्या था?

दूसरी पहेली: एक स्कूल के पहले ही दिन स्कूल में पढने वाली बच्ची की मौत हो जाती है. पुलिस जांच के लिए आती है तो शक के आधार पर 4 लोगों को गिरफ्तार करती है. पहला प्रिंसिपल, दूसरी स्कूल की मैथ्स टीचर, तीसरा चपरासी और चौथा स्कूल का माली.अपनी सफाई में प्रिंसिपल कहते हैं कि, “मैं तो पूरा दिन अपने ऑफिस में ही था” टीचर कहती है, “मैं तो बच्चों के एग्जाम की कॉपी चेक कर रही थी” चपरासी कहता है कि, “मैं तो उस वक़्त स्कूल के ज़रूरी mails देख रहा था” और माली कहता है कि, “मैं उस वक़्त पेड़ों को पानी डाल रहा था” अब बताइए खून किसने किया है?

तीसरी पहेली: एक आदमी अपने दोस्त का खून कर देता है और अब उसे इस जुर्म के लिए जेल हो जाती है. जेल में उसे तीन दरवाज़ों का आप्शन मिलता है. पहले दरवाज़े में धूप इतनी तेज़ है कि कोई भी शख्स पल भर में ख़ाक हो जाये, दूसरे दरवाज़े में ज़ोंबी हैं जो किसी को भी अपने जैसा जोम्बी बना सकते हैं और तीसरे कमरे में शेर हैं जिन्होंने 1 महीने से कुछ नहीं खाया. अब बताइए वो युवक किस दरवाज़े में जायेगा?

पहली पहेली का उत्तर: दरअसल खुदाई के दौरान उन्होंने इतना मलबा इकठ्ठा कर लिया था जिसपर खड़े होकर वो आसानी से खिड़की तक पहुँच जाते हैं और दोनों इसी रास्ते से जेल से भाग जाते हैं. हाँ लेकिन वो शायद जेल की खिड़की से ज़मीन की दूरी भूल जाते हैं जो कि 20 फीट है.

दूसरी पहेली का उत्तर: बच्ची का खून स्कूल टीचर ने किया है क्योंकि उनका दिया गया तर्क ही गलत है. आखिर स्कूल के पहले ही दिन वो कौन से एग्जाम की कॉपी चेक कर सकती हैं?

तीसरी पहेली का उत्तर: पहला दरवाज़ा और खूनी इस दरवाज़े में रात को जा सकता है जिससे उस वक़्त धूप भी नहीं होगी और वो बच भी निकल जायेगा.

तो अब बताइए इन तीन पहेलियों ने आपका भी दिमाग घुमाया ना? अगर आपने ये पहेली हल कर ली हो तो इसे अपने दोस्तों से भी शेयर करें और जाने कि आखिर वो इन पहेलियों के ठीक-ठीक उत्तर दे पाते हैं कि नहीं?

Back to top button
E-Paper