इस देश में वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के घर से निकलने पर पाबंदी

वियना (ईएमएस)। यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया ने पूरे देश में कोविड लॉकडाउन का ऐलान किया है। लॉकडाउन के दौरान बिना वैक्सीन लगवाए लोगों के घरों से निकलने पर पाबंदी रहेगी। ऑस्ट्रिया के चांसलर अलेक्जेंडर स्कालेनबर्ग ने ऐलान किया है कि यह लॉकडाउन अगले हफ्ते से प्रभावी हो जाएगा। बिना वैक्सीन लगवाए लोग सिर्फ बेहद जरूरी काम से ही घरों से बाहर निकल पाएंगे।


ऑस्ट्रिया की सरकार ने बताया कि बिना कोविड वैक्सीन की डोज लिए लोग सिर्फ बुनियादी जरूरतों के लिए ही घर से निकल पाएंगे। इसमें काम पर जाना, किराने का सामान खरीदना या मेडिकल इमरजेंसी शामिल है। लॉकडाउन लगाने का निर्णय ऑस्ट्रिया के संघीय राज्यों की सरकार और प्रमुखों ने साथ मिलकर लिया है। शालेनबर्ग ने कहा कि यह लॉकडाउन सोमवार को तड़के लागू होंगे। उन्होंने कहा इस दौरान पुलिस प्रतिबंधात्मक उपायों के अनुपालन की निगरानी करेगी और अपराधियों को सजा का सामना करना पड़ेगा।


ऑस्ट्रिया में कोरोना वायरस के मामले फिलहाल स्थिर हैं, लेकिन यूरोपीय देशों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती है। नया प्रतिबंध ऑस्ट्रिया की 8.9 मिलियन आबादी में से लगभग 2 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है। लॉकडाउन 12 साल से कम उम्र के लोगों पर लागू नहीं होता है, क्योंकि वे देश के कानून के तहत कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के योग्य नहीं हैं।


ऑस्ट्रिया में अभी तक 6 मिलियन लोगों को ही कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगी है। ऑस्ट्रिया में पश्चिमी यूरोप में सबसे कम टीकाकरण दर है। अभी तक कुल आबादी के लगभग 65 फीसदी लोगों को ही वैक्सीनेट किया गया है। देश में पिछले कुछ हफ्तों में नए संक्रमणों में वृद्धि देखी गई है।

Back to top button
E-Paper