इस लड़के ने सर्दी-जुखाम को समझा मामूली बात, इस गलती के खामियाजे में कटाए पैर और हाथ !

हममें से आधे से ज्यादा लोग ऐसे होंगे जिन्हे मौसम के बदलने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जो कि सामान्य है जी हां और बदलते मौसम की वजह से सर्दी खांसी व जुकाम होना तो आम बात होती है जिसे कई बार लोग नजरअंदाज कर देते हें इतना ही नहीं जब ये बिमारी थोड़ी ज्यादा परेशान कर देती है तो लोग इसका उपचार भी घर में ही करते हैं जैसे काढ़ा व कोई छोटी मोटी एंटीबायोटिक लेकर लेकिन बता दें की इस तरह की समस्या को छोटा समझना कई बार जानलेवा साबित होता है।

जी हां आपको बता दें की हाल ही में एक ऐसी घटना सामने आई है जो कि एक शख्स के लिए बेहद ही घातक साबित हो गई। दरअसल सबसे पहले तो बता दें की ये घटना भारत नहीं बल्कि ब्रिटेन की है जहां एक व्यक्ति को खांसी व जुकाम जैसी सामान्य बिमारी हुई थी और इसे उसने नजरअंदाज कर दिया लेकिन इसी वजह से उसे अपने शरीर के तीन अंग गवाने पड़े। जी हां ये सुनकर शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन ये पूरी तरह सच है।

ब्रिटेन के हैम्पशायर के विनचेस्टर शहर में रहने वाले 34 साल के एलेक्स लेविस को सर्दी-खांसी हो गई थी और फिर इसी दौरान उसे बुखार आने लगा। उसकी लगातार हालत बिगड़ने लगी और उसके यूरीन के साथ खून आने लगा। धीरे धीरे उसकी स्किन भी काली पड़ने लगी। ऐसा होने के बाद वो पूरी तरह से घबरा गया और तो और जब वो डॉक्टर के पास गया तो उसके दोनो पैर और बायां हाथ काटना पड़ा। इतना ही नहीं बल्कि उसके मुंह का कुछ हिस्सा भी बेहद खराब हो गया।

ये सब इतनी जल्दी हुआ की इसके बारे में वो खुद समझ नहीं पा रहा था। वहीं इस बारे में उसका इलाज कर रहे डॉक्टरों से पूछा गया तो उनका कहना था कि एक समय में तो लेविस के बचने की संभावना सिर्फ 3 प्रतिशत ही रह गई थी। लेकिन फिर भी वो बच तो गया हालांकि उसकी हालत मौत से भी बदतर हो गई है।

उन्होंने ये भी बताया कि जांच में पता चला कि उसे ग्रुप ए स्टेपटोकस ब्लड इन्फेक्शन हुआ है और उनका ये इन्फेक्शन बहुत जल्द यह सेप्टीसीमिया और टॉक्सिक सिंड्रोम में बदल गया। डॉक्टर्स ने बताया कि लेविस के शरीर में मांस खाने वाले बैक्टीरिया का संक्रमण हो गया है जिस वजह से उनकी ऐसी हालत हो गई है।

वहीं हैरानी की बात तो ये है कि हममें से आधे से ज्यादा लोग इस चीज को सामान्य मानते हैं और कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि साधारण सी जुकाम और खांसी इतनी भयानक रूप ले लेगी वहीं आपको बता दें की इस घटना को जानने के बाद अगर आपके साथ ऐसी बिमारी होती है तो उसे नजरअंदाज न करें बल्कि तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Back to top button
E-Paper