इस IPS के एक्शन से डर कर फरार हो गए थे बाहुबली अनंत सिंह, जानिए कौन हैं ये लेडी अफसर

 बिहार के बाहुबलियों में अनंत सिंह का नाम मुख्‍य तौर पर लिया जाता है । छोटे सरकार के नाम से मशहूर इस बाहुबली पर आईपीसी की गंभीर धाराओं में 38 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं । इनका खौफ ऐसा है कि लोग उनके खिलाफ मुंह खोलने से भी डरते हैं। राजनीति में भी इनका दबदबा है, नीतीश कुमार से लेकर लालू प्रसाद यादव तक के ये बेहद करीबी रह चुके हैं । इस बार अनंत सिंह को राजद ने मोकामा से टिकट दिया है ।

लेडी अफसर ने किया था नाक में दम
बाहुबली अनंत सिंह जिनके खिलाफ कार्रवाई करने में प्रशासन कई बार सोचता है, उन्हीं छोटे सरकार को एक लेडी ऑफिसर के चलते फरार होना पड़ा था। इस महिला अफसर का नाम है लिपी सिंह। छापेमारी की एक कार्रवई में लिपि सिंह ने अनंत सिंह के खिलाफ UAPA यानी अनलॉफुल एक्टीविटीज प्रिवेंशन एक्ट के तहत FIR भी दर्ज की थी। शिकायत दर्ज होने के बाद अनंत सिंह फरार हो गए थे। हालांकि बाद में उन्हें कोर्ट में सरेंडर करना पड़ा । आपको बता दें अनंत सिंह जेल में हैं औऱ वहीं से चुनाव लड़ रहे हैं।

2016 बैच की अधिकारी
अब आपको इस दबंग अफसर के बारे में बताते हैं, लिपि सिंह 2016 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं । इसके साथ ही वह JDU यानी जनता दल के राज्यसभा सांसद आरपी सिंह की बेटी हैं। साल 2019 में लिपि सिंह पटना के बाढ़ इलाके की एडिशनल एसपी थीं । यहां आम चुनाव के दौरान, अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने चुनाव आयोग में शिकायत की थी कि, लिपि सिंह अनंत सिंह के करीबियों को जानबूझ कर परेशान कर रहीं हैं।

हुआ ट्रांसफर
नीलम देवी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग के आदेश पर लिपि सिंह का ट्रांसफर ATS यानी एंटी टेरेरिज़म स्क्वॉड में कर दिया गया था। लेकिन चुनाव बाद इन्हें एक बार फिर बाढ़ एडिशनल एसपी नियुक्त कर दिया गया । लिपि सिंह फिलहाल मुंगेर जिले की एसपी हैं। नक्सल प्रभावित इस जिले में वह अपने काम के तरीके के कारण चर्चा में हैं । लिपि सिंह का नाम सिर्फ बिहार नहीं बल्कि देश की कुछ चुनिंदा तेज तर्रार महिला आईपीएस में से एक है ।

Back to top button
E-Paper