एक्सीडेंट में हुई प्रेगनेंट बंदरिया की डेथ, लड़की ने किया ‘सी-सेक्शन’, बचाई कोख वाले बच्चे की जान

इन दिनों थाईलैंड की रहने वाली 36 वर्षीय महिला Padtama Kedkuerviriyanon सुपर हीरो के रूप में जानी जा रही हैं. इसकी वजह बहुत ख़ास हैं. इस महिला ने एक मृत गर्भवती मादा बंदर का ‘सी सेक्शन’ कर उसकी कोख में पल रहे नवजात शिशु की जान बचाई हैं. आइए विस्तार से जाने क्या हैं पूरा मामला…

घटना थाईलैंड के Wat Khao No के एक मंदिर के पास की हैं. दरसल Padtama यहाँ टूरिस्ट को बंदरों का खाना सप्लाई करने का काम करती हैं. इस इलाके में कई बन्दर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होते हैं. ऐसे में ये पर्यटक इन बंदरों को खाना भी खिलाते हैं. Padtama इन बंदरों का खाना पर्यटकों को बेचने का काम करती हैं. Padtama रोज की तरह अपना काम कर रही थी. तभी उसने देखा कि एक गर्भवती बंदरीया कार से टकरा जाने की वजह से सड़क पर ही मर जाती हैं.

गर्भवती बंदरिया को मरा हुआ देख Padtama बिना कोई वक़्त बर्बाद किए उसके गर्भ के अन्दर पल रहे मासूम बच्चे को बचाने के लिए दौड़ पड़ी. Padtama ने  किसी भी तरह की कोई मेडिकल ट्रेनिंग नहीं की थी. लेकिन फिर भी उसने ब्लेड निकाली और मृत गर्भवती बंदरियां का’ सी-सेक्शन’ करने लगी. इस दौरान उसने अपने उस अनुभव को याद किया जब वो माँ बनी थी और बच्चे को जन्म दिया था.

Padtama बड़ी सतर्कता के साथ मृत बंदरियां के पेट में चीरा लगाती हैं और उसके अन्दर से उसके नवजात शिशु को बाहर निकालती हैं. बन्दर का बच्चा पहली नज़र में अचेत दिखाई दे देता हैं. उसे देख लगता हैं कि वो मर चूका हैं. हालाँकि Padtama ने हर नहीं मानी और धीरे धीरे उसकी छाती को रगड़ने लगी. साथ ही उसने बन्दर के बच्चे के मुंह में अपने मुंह से हवा भी भरी.

देखते ही देखते बन्दर के अन्दर जान वापस आ गई. उसने अपनी आँख खोली और हाथ पाँव हिलाने लगा. ये पूरा नज़ारा काफी दिल छू लेने वाला था.

Padtama ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि “उस समय मेरे दिमाग में बस यही चल रहा था कि यदि मैंने कुछ नहीं किया तो ये बंदरियां के पेट में पल रहा मासूम बच्चा अन्दर ही मर जाएगा.” Padtama जब ये नेक काम कर रही थी तो उसके एक रिश्तेदार ने इसे मोबाइल में रिकॉर्ड भी कर लिया. अब ये विडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा हैं. हर कोई Padtama के इस काम की तारीफ कर रहा है.

Back to top button
E-Paper