एक झटके में आपके घर की नकारात्मकता होगी दूर, बस बिना किसी तो बताए करे ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं, लेकिन पहले भी यदि ये उपाय किए जाएं तो परेशानी का मुख नहीं देखना पड़ेगा। खैर यहां हम आपको  कुछ शास्त्रीय उपायों की चर्चा करने जा रहे हैं। आशा है कि आपको ये उपाय पसंद आएंगे और आप इनका प्रयोग कर अपने जीवन और भी बेहतर बना सकेंगे। आप सभी को बता दें कि वास्तु में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनसे जीवन में तरक्की के नए-नए रास्ते खुलते हैं. तो आज भी हम आपको एक ऐसा ही उपाय बताने जा रहे हैं जिसको करने से जीवन में आसानी से तरक्की मिल जाएगी. जी हाँ,

आइए जानते हैं वह उपाय

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके साथ हमेशा अच्छा ही हो लेकिन फिर भी नेगेटिव ही होता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। पॉजिटिव एनर्जी लाने के लिए बहुत से उपाय है। जिससे निगेटिव एनर्जी आपसे कोसो दुर रहेगी। जानते हैं ऐसे ही उपाय के बारे में जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा की जा सकती है।

ऐसे करें नेगेटिव एनर्जी दूर

घर का साफ और शुद्ध होना सराकात्मक ऊर्जा पैदा करता है। घर के खिड़की और दरवाजे बाहरी ऊर्जा प्रवेश करने माध्याम माने जाते हैं, सबसे जरूरी है इन स्थाानों को साफ और शुद्ध रखना। इसके लिए आप एक बाल्टी पानी में 5 नींबू निचोड़कर, एक कप नमक और लगभग चौथाई कप सफेद सिरका डालकर, इस मिश्रण से घर के सभी खिड़की और दरवाजों को साफ कर दें। सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा आपको घर से चली जाएगी।

घर के किचन से भी पड़ता है प्रभाव

किचन का प्रभाव भी हमारे दैनिक दिनचर्या पर पड़ता है। इसलिए सबसे पहले किचन को साफ रखें। साफ सफाई स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होती है। आपके स्वास्थ के साथ ही आपकी आर्थिक तरक्कीफ भी प्रभावित हो सकती है।

सुगंधित धूपबत्ती से करें नेगेटिव एनर्जी दूर

कमरों से सभी प्रकार की नेगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए आप सुगंधित धूपबत्तीप और अगरबत्ती जला सकते हैं। ऐसा करने से आपको रात्रि में नींद भी अच्छी आएगी।

बेडरूम में करें ये उपाय

बेडरूम के चारों कोनों पर नमक छिड़कने से भी कमरे का नकारात्मक प्रभाव खत्म होने लगता है। 48 घंटे के बाद चारों कोनों में फिर से नमक छिड़क दें। नमक से हर तरह का नकारात्मक प्रभाव खत्म हो जाता है।

ऊर्जा को जागृत करने के लिए

घर में नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए घंटी बजाना शुभ होता है। रोजाना कम से कम 3 बार घर के सभी हिस्सों में घंटी बजाएं। इस उपाय से लाभ अवश्य होगा।

मोमबत्ती से भी मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

पहले के समय में नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता था। इसलिए रोजाना कम से कम एक मोमबत्ती जरूर जलाएं। विशेषकर योग या ध्या न करते वक्तन जलाने से लाभ भी होता है और मन को भी शांति मिलती है।

सेलेनाउट पत्थर से दूर होती है नेगेटिव एनर्जी

खिड़की और दरवाजों पर आप सेलेनाइट पत्थ्र रखकर वहां से आने वाली नेगेटिव एनर्जी को रोक सकते हैं। यह एक प्रकार का सफेद रंग का सल्फेकट से बना पत्थगर होता है जो प्राकृतिक रूप से अशुद्धियों को खत्मफ कर सकता है।

ताजे फूल से मिलती है शांति

ताजे फूलों को घर में रखने से हर तरह की बुरी ताकतों से बचा जा सकता है। फूलों की महजक मन को खुश करने के साथ ही आत्मिक तौर पर भी शांति का एहसास कराती है।

मुख्य द्वार होना चाहिए ऐसा

मुख्य द्वार को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। नकारात्मक प्रभाव घर के आसपास भी नहीं भटकता।

Back to top button
E-Paper