कमरे का किराया देने के बावजूद होटल को रोजाना मोटा जुर्माना भरते थे राज कपूर, क्यों ?

बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर निजी जिंदगी में काफी सादगी से रहना पसंद करते थे. उन्हें जमीन पर बैठकर खाना और जमीन पर ही सोना काफी पसंद था और इस मामले में वो कोई समझौता नहीं करते थे. भले ही वो देश में हों या विदेश में. लेकिन एक बार इन्हीं आदतों के कारण राज कपूर को लंदन में भारी जुर्माना भरना पड़ गया.

दरअसल राज कपूर एक फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने लंदन गए हुए थे. जहां उन्हें मशहूर होटल हिल्टन में ठहराया गया था. आदत के मुताबिक़ राज कपूर अपने रूम में ही खाना मंगवा लेते और बिस्तर का मैट्रेस खींचकर नीचे सो जाते, जो होटल के नियमों के खिलाफ था.

होटल के मैनेजर को जब ये बात मालूम हुई तो उन्होंने राज कपूर को ऐसा करने से मना करते हुए उनपर जुर्माना ठोंक दिया, जिसे राज कपूर ने भर भी दिया.

अगली सुबह राज कपूर फिर फर्श पर सोये मिले तो उन्हें फिर जुर्माना लगाया गया. इस तरह राज कपूर वहां हफ़्तों रुके और नीचे सोने का जुर्माना भरते रहे, लेकिन उन्होंने मैनेजर की बात नहीं मानी.

इतना ही नहीं राज कपूर जब अपने आर.के. स्टूडियो में मीटिंग करते तो लोगों को उनके साथ जमीन पर ही बैठना पड़ता था. ये राज कपूर की शख्सियत का ऐसा पहलू है जो दिखाता है कि वो कितनी सादगी से रहना पसंद करते थे.

Back to top button
E-Paper