काम की बात : वजन कम करने के रामबाण इलाज है सोंठ, जानें और भी फायदे

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद का ख्याल रखने के लिए समय नहीं है. जब से वर्क फ्रॉम होम हुआ है तब से तो हालत और खराब सी हो गई है. बैठे-बैठे काम ने लोगों में वजन बढ़ने की समस्या काफी बढ़ा दी है लेकिन वजन कम करने के उपाय वे लोग ढूंढते रहते हैं. सर्दी  में ज्यादा खाने की आदत भी वजन को काफी बढ़ा देती है लेकिन यहां हम आपको सर्दियों में सोठ खाने के फायदे बताएंगे जो आपके वजन को भी कर सकती है 

सोंठ खाने के फायदे

भारतीय किचन में अक्सर लोगों के मसाला बॉक्स में सोंठ यानी Dry Ginger पाई जाती है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. इसी वजह से आयुर्वेदिक दवाओं का भी प्रयोग होता है जिसके सेवन से कई बीमारियां खत्म होती है और हम आपको इसी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

वजन कम करें: सोंठ शरीर के फैट को बर्न करने के काम में आता है जो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है. इसके सेवन से भूख कम लगती है और भोजन आसानी से पच जाता है. इन सभी गुणों के कारण वजन काफी कम हो जाता है.

पीरिड्स में फायदा: अगर किसी महिला को पीरियड्स में समस्या होती है और उस दौरान दर्द असहनीय होता है तो सोंठ का सेवन करना चाहिए. डिलीवरी के बाद महिलाओं को सोंठ के लड्डू इसलिए ही दिए जाते हैं जिससे उनका पेट साफ हो और अंदर से उन्हें ताकत मिले.

पाचन शक्ति में मजबूती: आयुर्वेद में सोंठ के चूर्ण से पुरानी अपच, पेट में दर्द या पेट से जुड़ी कोई भी समस्या दूर हो जाती है. यह डायजेशन को भी अच्छा बनाने में मदद करता है. 

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करे: अगर आप सोंठ का निमयित रूप से सेवन करते हैं तो बैड कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. इसके सेवन से एलडीएल लिपोप्रोटीन के हाई लेवल से हृदय रोग के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

कफ में फायदा: जिन लोगों को कफ ना निकल पाने की शिकायत होती है उन्हें नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए उन्हें कफ में राहत मिलती है. सोंठ को शहद में मिलाकर हर दिन एक चम्मच खाएं.

डिस्क्लेमर: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है जिसकी पुष्टि मीडिया  नहीं करता है. इसपर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से आप सलाह ले सकते हैं.

Back to top button
E-Paper