केले खाकर अगर फेंक देते हैं छिलका, तो ये खबर जरूर पढ़ लीजिएगा

केला एक ऐसा फल हैं जो सभी फलो में सबसे सस्ता होता हैं. इस फल की ख़ास बात यह होती हैं कि ये हर मौसम में मिलता हैं और इसे खाने के लिए आपको किसी चाकू या बर्तन की आवश्यकता नहीं होती हैं. आप इसे चलते फिरते भी खा सकते हैं. केले की इसी खासियत के कारण कई स्टूडेंट्स और नौकरी पेशा लोग रास्ते में केला का नाश्ता करते हुए जाते हैं.

सस्ता होने के बावजूद ये फल कई तरह के फायदे भी करता हैं. इसके अन्दर  विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होते हैं. जब कोई व्यक्ति केला खाता हैं तो वो उसे छिलता हैं और फिर केला खाते ही छिलके को फेंक देता हैं. लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि आपके द्वारा फेंका गया केले का छिलका भी कई गुणों से भरपूर होता हैं. आज हम आपको केले के छिलके के कुछ बेहतरीन फायदे और उपयोग बताएंगे.

केले के छिलके के फायदे

  1. दांतों का पीलापन: केले के छिलके में साइट्रिक एसिड नमक तत्व उपस्थित होता हैं. जब आप केले के छिलके के अंदरूनी भाग को अपने पीले दांतों पर 2 मिनट तक रगड़ते हो तो ये इन्हें सफ़ेद कर देता हैं. यह प्रयोग आपको रोजाना कम से कम 15 दिनों तक करना होगा.
  2. मुंहासे: मुंहासे मिटाने में केले के छिलके का प्रयोग किया जा सकता हैं. इसके लिए केले के छिलके के अंदरूनी भाग में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद फैला दे. अब इसे हल्के हल्के मुहासों पर लगाए. ऐसा करने से मुंहासे कुछ ही दिनों में गायब हो जाते हैं.
  3. चोट का दर्द: यदि कोई छोटी मोटी चोट लग जाए तो केले के छिलके को चोट वाली जगह पर करीब आधा घंटा के लिए रख दे. ऐसा करने से चोट का दर्द कम हो जाएगा.
  4. सूजन: यदि हाथ पैर में सूजन आ जाए या शरीर के किसी अंग पर कीड़े मकोड़े के काटने की वजह से लाल निशान पड़ जाए तो उस जगह केले के छिलके को लगाने से आराम मिलता हैं.
  5. पायरिया: मसूड़ों पर केले के छिलके का अंदरूनी हिस्सा रगड़े से पायरिया जैसी बिमारी दूर होती हैं.
  6. मस्सा: यदि आपके शरीर पर कोई मस्सा हैं जिसे आप निका चाहते हैं तो रात को सोने से पहले उस मस्से पर केले का छिलका कपड़े से बाँध दे. ऐसा कुछ दिनों तक करने से मस्सा गायब हो जाएगा.
  7. झुर्रियां: केले के छिलके को पीसकर उसमे अंडे का पिला भाग मिला दे. अब इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाए. ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेगी.
  8. जूते चमकाना: केले के छिलके के अंदरूनी भाग को अपने जूतों पर कुछ देर के लिए रगड़े, इसके बाद जूतों को सफ़ेद कपड़े से पोछ ले. ऐसा करने से आपके जूते नए और चमकदार बन जाएंगे.
Back to top button
E-Paper