कैंसर के हैं ये 9 शुरुआती लक्षण, वक्त पर अगर लिया पहचान, बच सकती है जान

यूँ तो इंसान के लिए हर बीमारी ही जानलेवा होती है, लेकिन एड्स और कैंसर दो ऐसी बीमारिया है जो इंसान का पीछा जल्दी से नहीं छोड़ती और ये इंसान के लिए काफी खतरनाक भी होती है. जी हां तभी तो हर साल नाजाने कितने ही लोग कैंसर से मर जाते है और चाहे कैंसर किसी भी स्टेज पर क्यों न हो, लेकिन ये काफी पीड़ा देता है. ऐसे में बहुत से लोगो को कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में पता नहीं होता, जिसके कारण उनका कैंसर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिन लोगो का कैंसर पहली स्टेज पर ही पकड़ा जाता है, उनके बचने के चान्सेस बहुत ज्यादा होते है.

वही अगर इसके बारे में काफी देर से पता चले तो दवाईया और इंजेक्शन शरीर को पूरी तरह से खोखला कर देते है. जिससे जान जाना लाजिमी है. यही वजह है कि अब स्वास्थ्य संस्था हर साल चार फ़रवरी को कैंसर दिवस मनाती है. दरअसल इसका असली मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगो को कैंसर के बारे में जागरूक करना है. बरहलाल आज हम भी आपको कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में कुछ बताना चाहते है और हमें उम्मीद है कि ये जानकारी आपके काम जरूर आएगी. तो चलिए अब आपको कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. पेशाब में खून का आना..  गौरतलब है कि कई लोगो को कैंसर की पहली स्टेज पर पेशाब में खून आने लगता है. इसका मतलब ये है कि आपको किडनी या लिवर में कैंसर है. हालांकि ये किसी तरह का इन्फेक्शन भी हो सकता है. इसलिए ये जरुरी है कि आप फौरन डॉक्टर से मिल कर जांच करवा ले.

२. खाना पचाने में दिक्क्त होना..  यदि आपको खाना पचाने में दिक्क्त हो रही हो, तो तुरंत डॉक्टर से मिल ले, क्यूकि आपके लिए खाने का पचना बेहद जरुरी है.

३. गले में खिच खिच या खांसी का होना..  अब यूँ तो गले में खांसी के साथ खून का आना टीबी के लक्षण है, लेकिंन फिर भी आप एक बार डॉक्टर से जांच करवा ले.

४. दर्द कम न होना..  गौरतलब है कि कई बार सर और पेट में लगातार दर्द होता रहता है और ये कैंसर का लक्षण हो सकता है. ऐसे में इसे हल्के में न ले और डॉक्टर से जरूर मिले.

५. तिल जैसे निशान बनना..  बरहलाल कई बार आपकी शक्ल पर तिल जैसी आकृतिया बनने लगती है और ये जरुरी नहीं कि वो तिल ही हो, क्यूकि वो कैंसर भी हो सकता है. इसलिए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाए.

६. घाव का जल्दी न भरना.. कई बार शरीर पर जो घाव लगे होते है वो जल्दी नहीं भरते. ऐसे में आपको ये घाव डॉक्टर को जरूर दिखा देने चाहिए.

७. पीरियड्स का बिगड़ना..  गौरतलब है कि कई बार लड़कियों को पीरियड्स ठीक तरह से नहीं आते. जी हां मासिक धर्म खत्म होने के बाद भी उन्हें रक्त आता रहता है. ऐसे में एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले, क्यूकि ये सही लक्षण नहीं है.

८. वजन का कम होना..  कई बार जिन लोगो को कैंसर होता है, उनका वजन अचानक कम होता रहता है, क्यूकि उनका खाना ठीक से नहीं पचता. ऐसे में डॉक्टर से जांच जरूर करवा ले.

९. गाँठ का बनना.. यूँ तो शरीर में छोटी मोटी गाँठ का बनना बिलकुल भी खतरनाक नहीं होता, लेकिन यदि महिलाओ में ये गांठ बनने लगे तो ये स्तन कैंसर का लक्षण हो सकता है. इसलिए गाँठ पड़ने पर एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा दे, ताकि बाद में कोई समस्या न हो.

हम उम्मीद करते है कि इस जानकारी से आपको फायदा जरूर होगा.

Back to top button
E-Paper