कोल्ड ड्रिंक करती है सेहत का सत्यानाश, ये रिपोर्ट पढ़ने के बाद तौबा कर लेंगे आप

वैसे तो ज्यादातर लोग जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है फिर भी इसका सेवन करने से खुद को रोक नहीं। कभी प्यास बुझाने के बहाने तो कभी दोस्तों का साथ देने के बहाने, ना जाने कितनी बार हम इस जहर को पीते हैं। रिसर्च की मानें तो कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 मिनट बाद ही इसका नुकसान हमारे शरीर पर आने शुरू हो जाते हैं। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने से हमारे शरीर पर होने वाले नुकसान।

कोल्ड्रिंक के पीने के बाद हमारे शरीर में 10 चम्मच के बराबर चीनी की मात्रा पहुंच जाती है। कोल्ड ड्रिंक में मौजूद फास्फोरिक एसिड की वजह से हम उल्टियां नहीं करते वरना इतनी मात्रा में चीनी हमें बीमार करने के लिए काफी है।

अत्यधिक मात्रा में चीनी शरीर में जाने की वजह से इन्सुलिन लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। जिसकी वजह से हमारा लीवर कोल्ड ड्रिंक से मिलने वाले शुगर को वसा में बदलने लगता है। जिसकी वजह से आप चिड़चिड़ा और सुस्त से हो जाते हो।

लगातार कोल्ड ड्रिंक पीने की वजह से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी और आपके दांत और हड्डियां कमजोर हो जाएंगे।

कोल्ड ड्रिंक आपके मोटापे को बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार है।

लगातार कोल्ड ड्रिंक पीने से आपको टाइप 2 डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है।

कोल्ड्रिंक कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का संभावना को भी बढ़ा देती है। रिसर्च की मानें तो जो लोग लगातार कोल्ड ड्रिंक पीते हैं उनमें कैंसर होने के चांस ज्यादा होते हैं। इसके अलावा आपकी यह कोल्ड ड्रिंक दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकती है ।

Back to top button
E-Paper