क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, जानिए कैसे करें निवेश

लखनऊ. Pradhanmantri Vyay Vandana Yojana Scheme Details. बुढापे में आर्थिक तंगी के कारण गुजारा कर पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पेंशन ही जीवन यापन का एक जरिया होता है। इसे देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhanmantri Vyay Vandana Yojana) की शुरुआत की है। योजना में निवेश करना एक बेहतर विकल्प माना जाता है। यह योजना सोशल सिक्योरिटी स्कीम और पेंशन प्लान है। यह योजना एलआईसी द्वारा चलाई जाती है जिसपर वरिष्ठ नागरिकों को अच्छा ब्याज मिलता है।

10 साल बाद वापस मिलती है रकम

उत्तर प्रदेश में कई ऐसे नागरिक हैं जिन्होंने वय वंदना योजना का लाभ लिया है। स्कीम के तहत 60 साल या उससे अधिक वर्ष के व्यक्ति मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर 10 वर्षों तक 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। अगर वार्षिक पेंशन विकल्प चुनते है तो उन्हें 10 वर्षो के लिए 7.66 की दर से ब्याज मिलेगा। योजना में एकमुश्त निवेश करना होता है। स्कीम में अधिकतम 15 लाख का निवेश किया जा सकता है, जिसमें से 10 साल तक 9250 रुपये की मंथली पेंशन मिलेगी। आपके द्वारा निवेश की गई पूरी रकम 10 साल बाद आपको वापस कर दी जाती है। पेंशन की रकम मासिक, तिमाही, सालाना किसी भी ऑप्शन से ले सकते हैं।

योजना में आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश करने के लिए आप एलआईसी ऑफिस या एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। एलआईसी ने टोल फ्री नंबर 1800-227-717 भी जारी किया है। इस पर कॉल कर भी योजना से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए फॉर्म भरना होता है। फॉर्म में दी गई सभी जानकारियां सटीक देनी होती है।

Back to top button
E-Paper