खाना खाते समय कभी न करें यह गलतियाँ, बीमारियाँ आपसे रहेगी हमेशा दूर

जिस तरह एक गाड़ी को चलने के लिए इंधन की आवश्यकता होती है इंसानी शरीर को भी चलने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है. भोजन ही एक मात्र ऐसी प्रणाली है जो हमारे शरीर में अनेक रोगों को खत्म करती है और उत्पन्न करती है. इसलिए डॉक्टर भी हमेशा कहते हैं की भोजन में सावधानी अगर बरत ली तो आपको जिंदगी में कभी डॉक्टर का मुहं नहीं देखना पड़ेगा. लेकिन आज हमारा खान-पान कुछ ऐसा हो गया है की हम बिमारियों से घिरे हुए है इसलिए आज हम आपको खाना खाते वक्त क्या सावधानियां रखनी चाहिए उसके बारें में बतायेंगे. तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आप बिमारियों से बच पाए.

जबतक खाना पचे ना और मत खाना

वैसे तो मेरी बात पर हंसी आएगी लेकिन बहुत से लोग यह गलती करते है उन्हें भूख नहीं होती है तब भी स्वाद के चक्कर में खाना खा लेते है. डॉक्टरों के अनुसार जब तक तेज भूख ना लगे, शरीर में हल्कापन ना आये तब तक खाना नहीं खाना चाहिए.

खाना कितनी बार खाना चाहिए

डॉक्टरों के अनुसार जब भी तेज भूख लगे हमें खाना खा लेना चाहिए. वैसे भूख हमारे श्रम पर निर्धारित होती है जो लोग AC कमरे में कंप्यूटर पर काम करते है उन्हें भूख कम लगती है वह सिर्फ दो बार ही खाना खाते है लेकिन अगर कोई बहुत ज्यादा काम करता है और शारीरिक श्रम करता है ऐसा इंसान दिन में तीन बार या जब भी भूख लगे खाना खा लेना चाहिए.

कैसा खाना आवश्यक है

आयुर्वेद के अनुसार सात्विक भोजन ही सर्वोपरी है, सात्विक भोजन यानि शाकाहारी भोजन. कहते है की जैसा हम खायेंगे वैसा ही हमारा मन हो जाएगा. इसलिए अगर हम अच्छा भोजन करेंगे तो हम और हमारा मन भी अच्छा रहेगा. सात्विक भोजन जैसे – खट्टा, मीठा, खारा, तीखा और कसैला हो सकता है.

खाना खाने का तरीका

खाना खाते समय अगर सही तरीके से भोजन किया जाए तो बीमारियाँ दूर ही रहती है इसलिए तो कहते है की एक निवाले को 32 बार चबाना चाहिए और खाना खाते समय किसी से बात नहीं करनी चाहिए. खाना खाते समय धरती पर बैठकर खाना खाना चाहिए ताकि आप रोगों और बिमारियों से दूर रहे.

कितना भोजन करना चाहिए

आयुर्वेद के अनुसार यदि इंसान अपनी भूख से कुछ कम भोजन करे तो उसे किसी भी तरह की बीमारी नहीं होती है. क्योंकि हमारे शरीर में चार अमाशय होते है एक अन्न के लिए दूसरा सब्जी इत्यादि के लिए तीसरा पानी, छाछ यानि लिक्विड के लिए और तीसरा हमेशा खाली रखना चाहिए ताकि वह इन तीनो को बैलेंस कर पाए. अगर आप भोजन भूख से कम करेंगे तो आपको कभी अपने जीवन में बिमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

भोजन के साथ पानी कितना सही

यदि आप भोजन के साथ पानी पीते है तो आज ही छोड़ देंवे क्योंकि भोजन के साथ पानी जहर की तरह हो सकता है. लेकिन अगर आपको पानी पीने की आदत है तो बहुत कम पानी पीयें एक साथ पानी गलती से भी ना पियें. इससे आपकी भूख खत्म हो जायेगी और आपके शरीर में गैस और अपच जैसी बीमारियाँ उत्पन्न हो जायेगी

Back to top button
E-Paper