गुजरात में 31 अक्टूबर से शुरू होगी समुद्री विमान सेवा (Sea Plane), प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन

सी प्लेन (Sea Plane) यानी पानी पर चलने वाला जहाज. अब आप भी सी-प्लेन की सवारी कर सकेंगे. सी-प्लेन सर्विस भारत में सामान्य होने जा रही है. 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minsiter Narendra Modi) देश की पहली सी-प्लेन सर्विस का शुभारंभ करने जा रहे हैं.  यह सर्विस गुजरात में शुरू की जाएगी. देश का पहला सी-प्लेन स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी (Statue of Liberty) से साबरमती तक उड़ेगा. सी- प्लेन में 12 यात्री होंगे जो इस 205 किलोमीटर की दूरी को तय करेंगे. हालांकि, प्रधानमंत्री पहले भी गुजरात में ही सी-प्लेन की सवारी कर चुके हैं. 

सी-प्लेन पानी से उड़ान भरता है और पानी में ही लैंड करता है.

सी-प्लेन को केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना उड़ान (Udaan) के अंतर्गत लाया जाएगा.

स्पाइसजेट को मिली जिम्मेदारी
देश में सी-प्लेन सर्विस शुरू करने की जिम्मेदारी प्राइवेट विमानन कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) मिली है. सी-प्लेन को स्पाइसजेट मालदीव से लेकर आएगा और आगे का सफर तय करेगा. 

इतना होगा किराया
31 अक्टूबर यानी एकता दिवस के दिन से ये 19 सीट वाला सी-प्लेन हर रोज 4 उड़ान भरेगा. इसका किराया 4800 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है. लोगों की मांग को देखते हुए करीब 10 सी-प्लेन स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से साबरमती रूट पर चलाए जाएंगे.  

सी प्लेन का विस्तार 
सी प्लेन को सरकार दूसरे रूट्स पर भी शुरू करेगी. सरकार गुवाहाटी, अंडमान-निकोबार और दिल्ली यमुना से उत्तराखंड के टप्पर बांध रूट पर सी प्लेन को चलाने की योजना भी है. 

सी-प्लेन सर्विस का विस्तार 
सी प्लेन सर्विस को सरकार दूसरे रूट्स पर भी शुरू करेगी. केंद्र सरकार गुवाहाटी, अंडमान-निकोबार और दिल्ली यमुना से उत्तराखंड के टप्पर बांध रूट पर सी प्लेन को चलाने की योजना बना रही है.

साल 2017 के गुजरात चुनाव में नरेंद्र मोदी सी प्लेन में बैठकर अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट से उड़े थे. तभी सरकार ने इसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के साथ जोड़ने का फैसला कर लिया था. स्पाइस जेट एयरलाइन को सी प्लेन उड़ाने की जिम्मेदारी दी गई है. 

Back to top button
E-Paper