चीन में लौटा कोरोना का कहर, 40 लाख की आबादी वाले शहर में लगा लॉकडाउन

चीन के कई हिस्सों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए चीन सरकार ने उत्तर-पश्चिमी शहर लान्झोउ में लॉकडाउन लगा दिया है। प्रशासन का कहना है कि इमरजेंसी की स्थिति में ही लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत मिलेगी।

चीन में कोरोना इन्फेक्शन के 29 नए केस मिले हैं, जिनमें 6 मामले लान्झोउ में सामने आए हैं। लान्झोउ शहर उत्तर-पश्चिमी प्रांत गांसु की राजधानी है। यहां की आबादी 40 लाख से ज्यादा है।

लान्झोउ में लोगों की आवाजाही पर कड़ी निगरानी
अधिकारियों ने बताया कि लान्झोउ में लोगों की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। लोगों को जरूरी चीजों की सप्लाई या फिर मेडिककल ट्रीटमेंट के लिए ही घर से बाहर निकलने दिया जाएगा। स्थानीय नागरिकों के आपस में मिलने-जुलने पर पाबंदी लगा दी गई है।

टूरिस्ट साइट्स पर लोगों की आवाजाही सीमित
चीनी प्रशासन बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर काफी अलर्ट है। उत्तरी चीन में हजारों लोगों को घर पर ही रहने के लिए कहा गया है। साथ ही टूरिस्ट साइट्स पर लोगों की आवाजाही को सीमित कर दिया गया है। स्थानीय लोगों को सलाह दी गई है कि बहुत जरूरी होने पर ही शहर से बाहर जाएं।

इनर मंगोलिया के एजिन शहर में भी लॉकडाउन
चीन में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है। सोमवार को इनर मंगोलिया की एजिन काउंटी के लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया। एजिन की आबादी 35,700 है। इन्हें कोविड पाबंदियों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। एजिन कोरोना के हॉटस्पॉट में से एक है। यहां बीते हफ्ते 150 से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं।

चीन के 11 राज्यों में कोरोना संक्रमण फैला
चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने चेतावनी दी है कि करीब एक हफ्ते में कोविड इन्फेक्शन 11 राज्यों में फैला गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ते जाएंगे। राजधानी बीजिंग में कोरोना संक्रमितों की संख्या 21 हो गई है। देश के जिन हिस्सों में कोरोना संक्रमण बरकरार है, वहां के लोगों को बीजिंग आने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। इन्हें राजधानी में एंट्री तभी मिलेगी, जब वो कोविड टेस्ट रिपोर्ट दिखाएंगे। यह रिपोर्ट 2 दिन से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। साथ ही 2 हफ्ते तक इनके हेल्थ की निगरानी की जाएगी।

Back to top button
E-Paper