चेहरे पर जब लगाया गला हुआ साबूदाना, दिखा ऐसा नतीजा कि यकीन न हुआ

साबूदाना लगभग भारत की हर रसोई में पाया जाता हैं. इसका उपयोग अधिकतर लोग उपवास के समय करते हैं. इस साबूदाने की खिचड़ी और खीर को लोग व्रत के दिनों में बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि रसोई घर में खाने में इस्तेमाल लाए जाने वाला यह साबूदाना आपकी सारी स्किन प्रॉब्लम को चुटकी बजा के दूर कर सकता हैं.

यदि साबूदाना को रात में पानी में गला दिया जाए और सुबह इसका फेसपेक बना कर चेहरे पर लगाया जाए तो इस से कई चौकाने वाले फायदे होते हैं. तो चलिए इन फायदों पर एक नज़र डालते हैं.

तेलिया त्वचा (ऑयली स्किन) के लिए –

जिन लोगो को ऑयली स्किन की समस्यां हैं उन्हें यह उपाय ट्रॉय करना चाहिए. साबूदाने को मिक्सर में पिस ले और इसके अन्दर नींबू का रस मिला दे. अब इस मिश्रण को आधा घंटा चेहरे पर लगाए और फिर ठन्डे पानी से फेस धो ले. आपकी स्किन पर लगा एक्स्ट्रा आयल निकल जाएगा.

सुखी त्वचा (ड्राई स्किन) के लिए –

ड्राई स्किन की समस्यां से परेशान लोग यह उपाय आजमाए. साबूदाने को पीसकर उसमे दूध की मलाई मिला दे. अब इस मिश्रण को चेहरे पर तब तक लगाए रखे जब तक कि यह सुख नहीं जाता हैं. इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले. इस नुस्खे को आप हफ्ते में दो से तीन बार आजमा सकते हैं.

निखरी त्वचा के लिए –

रात में साबूदाना पानी में गला दे. सुबह इसे खलबत्ते में अदकचरा कर ले और चेहरे पर आधा घंटा के लिए लगा ले. अब ठन्डे पानी से चेहरा धो ले. ऐसा एक दिन छोड़ कर करे त्वचा में निखार आ जाएगा.

किल मुंहासों के लिए –

पिम्पल्स या मुंहासो का हो ना आम बात हैं. इस समस्या से निपटने के लिए यह उपाय आजमाए. साबूदाना को पीस कर इसमें थोड़ी हल्दी और बेसन मिला ले. अब इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए रखे. इसके बाद चेहरा धो ले. ऐसा हफ्ते में दो बार करे. मुंहासो कि समस्यां जड़ से ख़त्म हो जाएगी.

Back to top button
E-Paper