छोटे कद से मत हों शर्मिंदा, आपके लिए ही है लंबा होने का ये अचूक नुस्खा

किसी इंसान का कद उसकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगाने का काम करता हैं. जहाँ एक तरफ कुछ लोगो की हाईट बचपन से ही अच्छी होती हैं तो वहीँ कुछ लोग अपनी कम हाईट के चलते दुखी रहते हैं. हाईट कम होना ज्यादातर मामले में आपके जिन पर निर्भर करता हैं. उदहारण के लिए यदि आपकी फैमिली में किसी की हाईट कम हैं तो इस बात के चांस ज्यादा हैं कि आपको भी हाईट कम ही होगी. ऐसे में विरासत से मिली कम हाईट से कई लोग बड़े दुखी हो जाते हैं.

कम हाईट के चलते कई बार लोग मजाक का पात्र भी बन जाते हैं. कुछ लोगो के कम कद के कारण उनकी शादी जल्दी नहीं हो पाती हैं. वहीँ कुछ करियर आप्शन ऐसे होते हैं जहाँ पर लम्बी कद काठी के लोगो को ही लिया जाता हैं. उदहारण के लिए मिलेट्री या मॉडलिंग में लम्बी हाईट वालो को प्राथमिकता दी जाती हैं. यदि आप भी अपनी कम हाईट से दुखी हैं तो टेंशन लेना छोड़ दिजिए. आज हम आपको अपनी हाईट को बढ़ाने के कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं. यदि आप इन नुस्खो का सही तरीके से इस्तेमाल करोगे तो आपको हाईट जरूर बढ़ेगी.

हाईट बढ़ाने का घरेलु नुस्खा

अपनी हाईट बढ़ाने के लिए आप रोज सुबह गाय के दूध में गुड़ मिलाकर पीजिए. ध्यान रहे यह दूध गुनगुना होना चाहिए और गाय का ही होना चाहिए. भैस या बकरी का दूध नहीं चलेगा. इस दूध और गुड़ को आपको रोजाना पुरे नियम से खाली पेट लेना होगा. आपको बता दे कि हाईट बढ़ाने में केल्शियम सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. गाय के दूध में भी केल्शियम की अच्छी मात्रा होती हैं. केल्शियम के अलावा गाय के दूध में प्रोटीन भी अधिक होता हैं जो हाईट बढ़ाने में सहायक होता हैं.

अब आप पूछोगे कि गुड़ का इसमें क्या काम हैं? तो चलिए आपको इसका कारण भी बता देते हैं. दरअसल गुड़ में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती हैं जो हड्डियों को सही तरीके से ग्रोथ करने में हेल्प करता हैं. साथ ही दूध की तरह गुड़ में भी केल्शियम पाया जाता हैं. आयरन और कॉपर जैसे तत्व भी शरीर की ग्रोथ में सहायक होते हैं. यह दोनों घटक गुड़ में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

दोस्तों कुछ लोगो को गुड़ खाने से शरीर में गर्मी होने लगती हैं. यदि आपको भी यह शकायत रहती हैं तो आप सुबह गुड़ वाला दूध पीने के बाद उसी दिन दोपहर में एक कटोरी दही खा सकते हैं. ऐसा करने से शरीर में गर्मी नहीं होती हैं.

बताते चले कि हाईट बढ़ाने का यह नुस्खा 35 साल तक के व्यक्ति इस्तेमाल कर सकते हैं. इस उम्र के बाद हाईट का बढ़ना बहुत मुश्किल होता हैं.

Back to top button
E-Paper