डिलीवरी के बाद कभी न करें ये काम, वरना आपका फिगर हो जाएगा बेहद खराब

****File Photo** * KANYE WEST TO WED KIM KARDASHIAN – REPORT KIM KARDASHIAN is set to walk down the aisle again after becoming engaged to her rapper beau KANYE WEST on her birthday, according to a U.S. report. The reality TV star was celebrating turning 33 when West popped the question in front of their friends and family at baseball stadium AT&T Park in San Francisco, California on Monday (22Oct13). According to E! News, the Stronger hitmaker rented out the stadium for the special occasion. The couple, who welcomed baby North West in June (13), started dating last year (12).** Costume Institute Gala 2013 Featuring: Kanye West, Kim Kardashian Where: New York City, United States When: 07 May 2013 Credit: Lia Toby/WENN.com

हर महिला को प्रेग्‍नेंसी के दौरान कई सारी समस्‍याओं का भी सामना करना पड़ता है वहीं ये भी बता दें कि प्रेग्‍नेंसी के बाद हर महिलाओं में वजन बढ़ने जैसी समस्‍या आती है। प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करना महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल होता है क्यों कि प्रेग्नेंसी के बाद शरीर को रिकवर होने में थोड़ा समय लगता है और दूसरा इस समय व्यायाम पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती हैं। चूंकि इस समय वे बच्चे को दूध भी पिलाती हैं जिससे उन्हें भूख भी ज्यादा लगती है। इसलिए ज्यादा खाना और व्यायाम नहीं करना आदि ऐसे कारण जिनसे महिलाओं में वजन बढ़ जाता है। गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते हैं। बच्चे को जन्म देना इतना आसान नहीं है, इस दौरान शरीर की पाचन क्रिया कई तरह से प्रभावित होती है।

इस दौरान शरीर को सही शेप में बनाए रखना महिलाओं की मुख्य चिंता होती है क्यों कि इस समय पाचन और लाइफ़स्टाइल दोनों में इतने बदलाव हो जाते हैं कि अधिकतर महिलाएं प्रेग्नेंसी के बाद मोटी हो जाती हैं। गर्भावस्था में कितना वजन बढ़ना चाहिए, वह इस बात पर निर्भर करेगा कि गर्भवती होने से पहले आपका वजन कितना था। या फिर आपका बॉडी मास इंडेक्स कितना था।

अक्‍सर डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो काफी सारी मेहनत करने के बाद भी वह वजन कम नहीं होता। प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करना महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल होता है क्यों कि प्रेग्नेंसी के बाद शरीर को रिकवर होने में थोड़ा समय लगता है और दूसरा इस समय व्यायाम पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती हैं। चूंकि इस समय वे बच्चे को दूध भी पिलाती हैं जिससे उन्हें भूख भी ज्यादा लगती है। जी हां और ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि लोग अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो कि नजर अंदाज करने के कारण आपका वजन दुगना कर देती है। आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं। .

सबसे पहली बात तो ये हैं कि अक्‍सर ज्‍यादातर महिलाएं ऐसा करती है कि अगर बच्चा खाना छोड़ देता है या फिर खाना नहीं खाता तो जो कुछ भी बचा हुआ खाना होता है उसे माँ खा लेती है ताकि वो बर्बाद न हो। इसलिए आप ऐसा बिल्‍कुल भी न करें क्योंकि आप अपना हर रोज का डाइट खा रहे हैं और उसके बाद भी बच्चे के लिए जो पौष्टिक आहार बनाया जाता है वह बच्चे का वजन बढ़ने के लिए होता है। इतना ही नहीं अगर बच्चे के बदले आप खा लेंगे तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। ये भले ही सुनने में अजीब लग रहा हो लेकिन ऐसा कई घरों में होता है।

आपको बता दें कि डिलीवरी होने के तुरंत बाद ही अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं लेकिन आप अपना पेट जरूर कपड़े से आप अपना पेट बांध सकते हैं. ऐसा करने से आपका एक्‍सट्रा पेट नहीं निकलेगा. आप चाहे तो इसके लिए आपको आजकल बाजार में भी कई सारे बेल्ट मिल जाएंगे जो आपके काम आ सकते हैं.

वहीं ये बात भी सच है कि इसके बाद कोई भी पैदल चलना नहीं चाहता है लेकिन बता दें कि ऐसा करने से आपके शरीर का फैट बढ़ते जाएगा. वहीं अगर आप हर रोज पैदल चलते हैं तो इस तरह चलने से शरीर की चर्बी कम होती है.

Back to top button
E-Paper