तुलसी के पास लगा दें ये पौधा, फिर होगी धन की ऐसी बरसात, देखते रह जायेंगे आप

यूँ तो ऐसे बहुत से लोग है जो अपने गार्डन में यानि कि अपने बाग़ बगीचों में काफी सोच समझ कर पेड़ पौधे लगाते है. जी हां कुछ लोग ऐसे पेड़ पौधे लगाते है, जिससे उनके बगीचे की सुंदरता बढ़ जाए तो वही कुछ लोग सब्जियां उगाने हेतु अपने बाग़ बगीचे में पेड़ पौधे लगाना शुरू कर देते है. इसके साथ ही कुछ लोग ऐसे पेड़ पौधे भी लगाते है, जो उनके परिवार के लिए लाभकारी हो. हालांकि पेड़ पौधे लगाते समय हम हर बात का काफी ध्यान रखते है, लेकिन इस दौरान हम वास्तु का ध्यान रखना भूल जाते है और यही हमारी सबसे बड़ी गलती है.

जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कई बार बगीचे से भी वास्तु दोष लग सकता है. जिसका परिणाम आपको और आपके परिवार के हर सदस्य को काफी लम्बे समय तक भुगतना पड़ सकता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि पेड़ पौधे लगाते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

१. गौरतलब है कि कुछ लोग अपने बगीचे में केले का पेड़ लगाते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते कि उसे किस दिशा में लगाना है. जी हां वो किसी भी दिशा में केले का पेड़ लगा देते है. बता दे कि केले के पेड़ को ईशान कोण में लगाने से धन और धान्य दोनों चीजों में वृद्धि होती है.

२. वही अगर वास्तुशास्त्र की माने तो तुलसी, केला, चंपा केतकी आदि सभी प्रकार के पेड़ पौधे काफी शुभ होते है. इसलिए इन्हे घर में लगाते समय दिशा का ध्यान जरूर रखना चाहिए. बता दे कि अगर इन पौधों को आप घर में सही दिशा में लगाते है तो इससे न केवल आपके धन में वृद्धि होती है बल्कि इससे आपके घर में अनाज के भंडार भी लगने लगते है.

३. गौरतलब है कि तुलसी के पौधे को अक्सर लोग किसी गमले में लगा कर छोड़ देते है. जी हां लोग बिना सोचे समझे तुलसी के पौधे के पास दूसरे पेड़ पौधे लगा देते है. मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऐसा करना गलत है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तुलसी के पौधे के पास हमेशा केले का पेड़ ही लगाना चाहिए, क्यूकि यही सबसे बेहतर माना जाता है. बता दे कि इससे आपको भगवान् विष्णु के साथ साथ माँ लक्ष्मी जी की भी असीम कृपा प्राप्त हो जाती है.

४. गौरतलब है कि जिन पेड़ पौधों की पत्तियां या डालियाँ तोड़ने से उनमे से दूध निकले ऐसे पेड़ पौधों को कभी भी घर के आस पास नहीं लगाना चाहिए. जी हां बता दे कि इन पेड़ पौधों को घर के आस पास लगाने से धन की काफी हानि होती है और यक़ीनन ये तो आप भी नहीं चाहते होंगे कि आपके घर में कभी भी धन की हानि हो.

बरहलाल हमें यकीन है कि अब आगे से आप पेड़ पौधे लगाते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखेंगे और बाग़ बगीचे को बेहतर से बेहतरीन बनाने की कोशिश करेंगे. वो कहते है न कि अगर घर की हर चीज वास्तु के अनुसार सही दिशा में लगी हो या सही दिशा में पड़ी हो तो आपके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है.

इसलिए अगर आप पेड़ पौधों को सही दिशा में लगाएंगे तो इससे न केवल आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा, बल्कि आपके घर का वातावरण भी खुशनुमा बना रहेगा.

Back to top button
E-Paper