तेजी से घटाना है पेट की चर्बी? तो 3 योगासन होते हैं फायदेमंद

आज के समय में लोग वजन बढ़ने से परेशान हो जाते हैं और GYM की तरफ उनका झुकाव ज्यादा होने लगता है. मगर बहुत से लोगों के पास समय का अभाव होता है और जिम जाने का तो क्या एक्सरसाइज करने का भी समय नहीं होता है. उनके लिए कुछ योगासन बने हैं जिन्हें आप कहीं भी बैठकर कुछ देर समय देकर कर लेना चाहिए. ऐसा करने से आपके थोड़े समय में आपके पेट की चर्बी कम सी हो जाएगी लेकिन आपको ये योगासन रेगुलर करना होगा.  

वजन कम करने के 3 योगासन

1. नौकासन: इस आसन को करके आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं, इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है.

कैसे करें: इसके लिए आपको दंडासन अवस्था में बैठना होगा, अब अपने पैरों को फैलाएं और कमर से ऊपर के हिस्से को एक दम सीधा कर लें. अबअपने हाथों को कमर के पीछे जमीन पर रखें और पीठ पीछे की ओर झुकाएं अब दोनों कोहनियों को मोड़ लें. आपको पैरों को भी घुटने से मोड़ना होगा और अब आपके कुल्हे और हाथ-पैर के पंजे जमीन से सटे हों. अब पैरों को हवा में ऊपर की ओर ले जाएं और घुटने सीखे कर लें. अबहाथों को घुटनों की सीध में फैलाएं. 

2. चक्रासन: इससे आपके स्पाइन से लेकर पेट तक एक खिंचाव रहता है जिससे फैट कम हो जाता है. इसे वजन कम करने के लिए काफी अच्छा आसन मानते हैं.

कैसे करें: सबसे पहले आपको अपने पैरों को मोड़कर लेट जाएं, अब आपको अपने हाथों से पैरों के ठखनों को पकड़ना है और अपनी ओर खींचना है. इसके बाद पैरों को उसी तरह रखें और हाथों को मोड़कर पंजों को सिर के साइड में रख दें. आपको इन बातों का ख्याल रखना होगा कि उंगलियां कंधे की ओर होनी चाहिए. अब शरीर के मध्य भाग को उठाएं और हाथ-पैर जमीन की ओर रखें और आपका शरीर उठा होना चाहिए. 

3. भुजंगासन: इसका नियमित रूप से अभ्यास करने से वजन तेजी से कम होता है.

कैसे करें: इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और अपने माथे को जमीन पर रखें. अब पंजों और एडियों को मिलाएं. हथेलियों को छाती के पास अपने कंधों के नीचे जमीन पर रखें. अब आप सिर को ऊपर उठाएं और गर्दन को पीछे मोड़कर कंधों और छाती को भी ऊपर उठाएं और हथेलियों से जमीन को दबाएं और शरीर को ऊपर करें. अब कमर को धीरे-धीरे पीछे की ओर मोड़ें और इसके बाद शरीर के अगले हिस्से को नाभि तक उठाएं और गर्दन को पीछे की ओर मोड़ने की कोशिश करें.

Back to top button
E-Paper