दशहरा के दिन इस चीज़ का करें गुप्त दान, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

शारदीय नवरात्रि चल रही है और हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रुपों के पूजा हो रही है. हालांकि अब मां के पूजा में महज कुछ ही दिन बचे हैं और दशहरा बेहद करीब आ चुका है. दशहरा (Dussehra 2020) बुराई पर अच्छाई की जीत का सबसे बड़ा प्रतीक माना जाता है. हिंदू पचांग के अनुसार, दशहरा दीवाली से ठीक 20 दिन पहले आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है.विजय दशमी का पर्व इस साल रविवार, 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

मान्यताओं के अनुसार इस दिन किया हुआ हर कार्य सफल होता है साथ ही इस दिन किया हुआ दान दोगुना फल प्रदान करता है। इस दिन कुछ विशेष व गुप्त दान करने से धनकोषों में वृद्धि होती है साथ ही हर क्षेत्र में सफलता भी प्राप्त होती है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो उपाय…

धन प्राप्ति तथा वृद्धि के लिए करें गुप्त दान

दशहरे के दिन झाडू से किया गया उपाय बहुत जल्द आपको धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है क्योंकि झाडू को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए दशहरे की शाम को रावण दहन होने के बाद किसी मंदिर में एक नया फूल झाड़ू ऐसी जगह रखकर आ जाएं जहां इसे रखते हुए आपको कोई ना देखे। मां लक्ष्मी को दान करना प्रसन्न करता है, झाड़ू का यह गुप्त दान धन संबंधी आपकी हर परेशानी दूर करेगा। लेकिन यदि आप इस उपाय को किसी से छुपाकर नहीं कर पा रहे हैं तो यह उपाय आप घर के किसी बच्चे से भी करवा सकते हैं।

मनोकामना पूर्ति करने के लिए करें ये उपाय

यदि आप बहुत सारी परेशानियों से घिरे हुए हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं। अपनी मनोकामनाओं को पूरा करना चाहते हैं तो दशहरे के दिन एक फिटकरी लें, इसका आकार इतना हो कि आपकी मुट्ठी में पूरी तरह समा जाए। इसे घर के सभी सदस्यों से छुआ लें उसके बाद घर की छत पर जाएं, वहां आपको इसे फेंककर आ जाएं। लेकिन ध्यान रहे की जिस तरफ आपको फिटकरी फेंकना हो उसके उल्टे तरफ खड़े हो जाएं। आंखें बंद करें और मन में ईष्टदेव का ध्यान करते हुए अपनी मनोकामना बोलते हुए, परेशानियों से मुक्ति की प्रार्थना करें। अब सिर के पीछे हाथ ले जाते हुए फिटकरी को उछालकर फेंक दें। बिना पीछे मुड़े वापस आ जाएं। इस प्रक्रिया को ऐसे समय करें जब ज्यादा लोग आते-जाते ना हों।

हर कार्य में सफलता पाने के लिए करें ये उपाय

दशहरा की रात से शरद पूर्णिमा की रात तक रोज़ 15 से 20 मिनट कोरी आंखों से बिना पलकें झपकाए चांद को लगातार देखें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ वशीकरण शक्ति भी प्राप्त होती है। क्योंकि दशहरा की रात से शरद पूर्णिमा तक चंद्रमा की किरणें अमृत समान होती हैं और इसीलिए इस दौरान किया गया यह विशेष उपाय व्यक्ति को अद्भुत आंतरिक शक्तियां देता है। ऐसे व्यक्तियों को किसी काम में भी असफलता नहीं मिलती और इसके साथ ही उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है।

धन प्राप्ति के लिए बेसन के लड्डू का उपाय

धन प्राप्ति के लिए इस दिन से किसी कुत्ते को बेसन के लड्डू खिलाना शुरु करते हुए ऐसा लगातार 43 दिनों तक करें। ऐसा करने से धन लाभ के योग बनने लगते हैं और घर में बरकत होती है। अगर आया हुआ पैसा घर में नहीं रुकता, तो वह भी रुकने लगेगा। आपकी हर प्रकार की धन समस्या दूर हो जाएगी, बिगड़े हुए काम भी बनने लगेंगे, करियर-व्यापार सबमें सफलता मिलने लगेगी।

Back to top button
E-Paper