दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, 70 बरस बनी रहेगी जवानी, एक बार में ही दिखेगा फायदा

स गर्मी के मौसम में गर्मी पूरी तरह से हावी है। गर्मी में लोगों का घर से निकलना तक दुश्वार हो गया है। अगर किसी को कोई काम के लिए बाहर जाना होता है वह 10 बार सोचता है कि इस गर्मी के मौसम में बाहर कैसे निकले।

अब हम इस गर्मी को तो कम नहीं कर सकते लेकिन, हम इस गर्मी से बचने के उपाय जरुर कर सकते हैं। इसके लिए हमे अपने शरीर को अंदर से ठंडा रखना चाहिए। ताकि हम गर्मी से होने वाले हानिकारक प्रभाव से अपने आपको बचा सके।

दरअसल गोद कतीरा जिसे हम Tragacanth Gum  भी कहते हैं ।इस  गोद कतीरे में ना तो कोई स्वाद होता है ना ही कोई महक होती है।यह दिखने में बेहद ही चिपचिपा होता है।यदि आप इसे पानी में घोलेंगे तो यह आसानी से घुल जाएंगा। गोंद को खुद नहीं बनाया जाता है बल्कि इसे पेड़ से प्राप्त किया जा सकता  है।

अब हम बताते हैं आपको गोद को दूध में मिलाने से क्या-क्या फायदा होता है।

अगर इस गर्मी के मौसम में आप अपने शरीर को अंदर से ठंडा रखना चाहते हैं तो आपको रोज गोंद कतीरा का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, गोंद कतीरा एक ऐसी औषधि है जो कि इतनी गर्मी के मौसम में भी हमारे शरीर को अंदर से ठंडा रखती है और साथ ही यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होती है.

गोंद कतीरा को दूध में डालकर पीनकर से शारीरक और मानिसक शक्ति बढ़ाई जा सकती है। इसको रोजाना प्रयोग में लिया जाएं तो थकान उतर जाती है।

यदि आपको रात में नींद ना आने की परेशानी है या रात में किसी भी तरह से आप सो नहीं पाते हैं तो रोज एक ग्लास दूध को  गर्म करके गोंद कतिरे को उसमें मिलाएं फिर उसका रोजाना सेवन करें। ऐसा करने पर आप शांति से सो जाएंगे। क्योंकि इससे आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहेगी।

यदि कोई आपका परिवार का सदस्य या दोस्त  तनाव में रहता हो तो उसे सुगाव दें कि वह रोज दूध में गोंद कतीरा को मिलाकर पीए इससे तनाव से मुक्त रहेंगे।यदि कोई  गुनगने दूध के साथ गोद का सेवन करता है उसकी शुक्राणुओं की संख्या भी पहले से दोगना बढ़ जाता है।

गोद कतीरा को रोज इस्तेमाल करने से खून की कमी नहीं रहती है। इसके अलावा यदि आप 70 साल के भी हो जाएं तो भी आप जवान बने रहते हैं।

Back to top button
E-Paper