प्रयागराज में पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश, स्कूलों में छुट्‌टी, 30 सितंबर तक ऐसे ही रहेगा मौसम

संगम नगरी में तेज हवाओं के साथ पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। कभी धीमी तो कभी तेज। लगातार बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बीएसए ने कक्षा 1 से लेकर 8 तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 30 सितंबर तक ऐसे ही मौसम रहेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका बनी रहेगी।

40 किलोमीटर प्रति घंटे तक चलीं हवाएं

प्रयागराज में मंगलवार की रात से बारिश शुरू हुई। मंगलवार की रात हल्की बूंदाबांदी के बाद बुधवार को दिन में तेज बारिश हुई। इसके बाद लगातार 22 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 40 किलोमीटर तक हवा का तेज झोंका आया। तेज हवाओं के बीच में बारिश भी होती रही।

ऐसे ही बारिश के बीच बीतेगा पूरा सितंबर

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के अध्यक्ष प्रो.एआर सिद्धकी ने बताया अभी पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऐसे ही बारिश के आसार हैं। मौसम का जो पूर्वानुमान है उसके अनुसार 30 सितंबर तक बीच-बीच में बारिश होती रहेगी। 22 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलती रहेंगी।

लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

इस दौरान तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। शहर के निचले मोहल्लों में पानी भर गया जिन सड़कों के किनारे काम चल रहा था वहां वाटर लॉगिंग हो गई और काम बंद करना पड़ा। मौसम में आद्रता 90 फीसद के होने के कारण उमसभरी गर्मी से लोग परेशान रहे। हालांकि 2 दिन से लगातार हो रही बारिश से तापमान में अचानक 4 से 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। दो दिन पूर्व अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक दर्ज किया गया था। बुधवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री पर आकर रुक गया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रति घंटे 1.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।देर रात तक ऐसे ही होगी बारिश, एडवाइजरी जारी

मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है। अगर आप बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं और बहुत जरूरी ना हो तो कृपया आज घर से बाहर ना निकले। क्योंकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज दिनभर तेज बारिश के आसार हैं। सुबह से लेकर देर रात तक मौसम ऐसे ही बना रहेगा और तेज बारिश होती रहेगी। आसमान में बिजली भी कड़कने की आशंका है। ऐसे में बारिश से बचने के लिए पेड़ों के नीचे शरण मत लें और जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें।

Back to top button
E-Paper