फोन उठाने से पहले पता चलेगी कॉल की वजह , जानिए नए फीचर के बारे मे

नई दिल्ली
कॉलर आईडी बताने वाले ऐप Truecaller की ओर से कई नए फीचर्स रोलआउट किए गए हैं। यह ऐप यूजर्स को उन कॉन्टैक्ट नंबर्स का काम बता देता है, जो स्मार्टफोन में सेव नहीं होते। वहीं, अब इस ऐप की मदद से आप पता लगा सकेंगे कि सामने वाला आपको क्यों कॉल कर रहा है। यानी कि कॉल रिसीव करने से पहले ही आपको पता चल जाएगा कि उसकी वजह क्या है और कोई आपको कॉल क्यों कर रहा है। इस फीचर को ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए ग्लोबली रोलआउट किया जा रहा है।

ऐप पर तीन नए फीचर्स- कॉल रीजन, शेड्यूल एसएमएस और एसएमएस ट्रांसलेशन रोलआउट किए गए हैं। पहले Call Reason फीचर की मदद से यूजर्स कॉल करने से पहले उसकी वजह सेट कर सकेंगे, जिससे कॉल रिसीव करने वाले को पता चल सके कि उनका कॉल किस बारे में है, पर्सनल, बिजनस या फिर अर्जेंट। यह खासकर उन यूजर्स के लिए बहुत काम का है, जिन्हें नए नंबर से कॉल आ रहा है। इस फीचर के साथ कॉल करने वाला एक नोट भी भेज सकता है, जिसमें कॉल करने की वजह लिखी होगी।

शेड्यूल कर सकेंगे मेसेज
दूसरे Schedule SMS फीचर की मदद से यूजर्स किसी इवेंट, मीटिंग या फिर और वजह से मेसेज रिमाइंडर शेड्यूल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को मेसेज भेजते वक्त डेट और टाइम भी सेट करना होगा और तय किए गए वक्त पर एसएमएस सेंड हो जाएगा। वहीं, तीसरा SMS Translate फीचर भी ऐप में यूजर्स को मिलेगा और इसकी मदद से विदेशी भाषा में कोई मेसेज आने पर सीधे ऐप में ही उसका ट्रांसलेशन यूजर्स देख पाएंगे।

ऐंड्रॉयड यूजर्स को फीचर
फोन में आया एसएमएस अगर किसी विदेशी भाषा में होगा तो उसे ऑटोमैटिकली डिटेक्ट करके नया फीचर दिखाएगा कि ट्रांसलेशन अवेलेबल है। यह फीचर गूगल की ML Kit से पावर्ड है, ऐसे में सभी मेसेज फोन पर ही लोकली प्रोसेस और ट्रांसलेट किए जाएंगे। ट्रांसलेशन से पहले ऐप लैंग्वेज पैक्स फोन पर डाउनलोड कर लेगा। Truecaller की ओर से नए फीचर्स केवल ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किए गए हैं और अगले साल तय ये iOS में भी देखने को मिल सकते हैं।

Back to top button
E-Paper