फौजी हो चाहे जिस देश का, बाल छोटे ही है रखता, जानिए इसकी वजह

लोग अपने बालों के लिए नये-नये हेयर स्टाइल करवाते रहते हैं और अपने बालों पर काफी ध्यान देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि, सैनिकों के बाल एक समान छोटे ही क्यों होते हैं। उनके हेयरस्टाइल कभी क्यों नहीं बदलते? नहीं मालूम.. कोई बात नहीं हम बताते है आपको।

सबको होता है बराबरी का अहसास

आपको ऋतिक रोशन रोशन की फिल्म ‘लक्ष्य’ याद है जिसमें वह एक देशभक्त सैनिक के किरदार में थे। उस फिल्म में ऋतिक छोटे बोलों में काफी स्मार्ट और साहसी दिख रहे थे। सैनिकों के छोटे बाल रखने के पीछे कई कारण है एक तो छोटे बाल होने पर एक तरह लोगों को बराबरी का अहसास होता है दूसरा सभी लोग एक जैसे नजर आते हैं कोई विशेष नहीं लगता है।

सीमा या युद्ध क्षेत्र में होती है द‍िक्‍कत

ज़्यादतर सैनिकों को अपना अध‍िकांश समय सीमा पर या फ‍िर युद्ध क्षेत्र में ही ब‍िताना पड़ता है कई बार तो उन्हें सिर पर हेलमेट के साथ कई प्रकार के गैजेट्स भी पहनने पड़ते हैं इस स्थिति में लंबे बाल तकलीफ का कारण बन सकते है।

लंबे बाल जल्‍दी नहीं सूख पाते

अक्‍सर सैनिकों नदी नाले और बारिश में भी ऑपरेशन को अंजाम देना होता है। ऐसे में लंबे बाल जल्‍दी नहीं सूख पाते हैं, जिसकी वजह से वह सर्दी जुकाम की चपेट में आ सकते हैं और बीमार पद सकतें हैं बीमार सैनिक को युद्ध लड़ने में परेशानी होगी।

Back to top button
E-Paper