बड़ी खुशखबरी! दिवाली से पहले पीएफ खाते में आने वाले हैं पैसे, दो किस्तों मे मिलेगी रकम

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही अपने छह करोड़ से अधिक सदस्यों को दिवाली का तोहफा देने वाला है। दरअसल ईपीएफओ की ओर से पीएफ खाताधारकों (PF Account holder) के अकाउंट में ब्याज की पहली किस्त नवंबर में भेजी जानी है। जबकि दूसरी किस्त दिसंबर तक दिए जाने की संभावना है। पहले किस्त के तहत 8.15 फीसदी का ब्याज और बाद में 0.35 फीसदी का भुगतान किया जाएगा। ऐसे में पैसा सही समय पर आपके खाते में पहुंचे इसके लिए अकाउंट का अपडेट होना बेहद जरूरी है। अगर डॉक्यूमेंटेशन में कमी पाई गई तो आप लाभ लेने से चूक सकते हैं। इसलिए कैसे उन कमियों को सुधारे और बैलेंस कैसे चेक करें ये सभी प्रक्रियाओं को विस्तार से जानें।

पीएफ बैलेंस चेक करने का आसान तरीका
1.बैलेंस चेक करने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर पर लॉग इन करें। अब यहां ई-पासबुक पर क्लिक करें।
2.ऐसा करते ही एक नए पेज खुलेगा। इसमें खाताधारक को अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।
3.सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट करें। अब नए पेज पर मेंबर आईडी का चुनाव करें। यहां मौजूद ई-पासबुक पर आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे।
4.पीएफ यूजर्स उमंग ऐप के जरिए भी बैलेंस का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप पर ईपीएफओ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
5.आपको एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करना होगा।
6.यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) नंबर भरें। ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इन गलतियों की वजह से अटक सकता है पैसा
पीएफ का पैसा खाते में तभी क्रेडिट होगा जब अकाउंट नंबर EPFO के रिकॉर्ड में दर्ज होगा। अगर अकाउंट नंबर गलत है तो आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है। जिसके चलते आपको पैसा मिलने में दिक्कत आ सकती है। इसके अलावा अगर अकाउंट की केवाईसी पूरी नही है या अकाउंट वेरीफाई नहीं है तब भी आवेदन रद्द हो सकता है। पीएफ के पैसों पर क्लेम के लिए खाते का UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) से लिंक्ड होना भी बेहद जरूरी है। इसी के आधार पर ईपीएफओ आपके खाते में पैसा भेजेगा।

Back to top button
E-Paper