महंगाई की मार : अब आलू के साथ अन्य सब्जियां होने लगी लाल, सावन में फल भी हुए मंहगे

देश में बढ़ती महंगाई से हर कोई परेशान है, जहां एक तरफ टमाटर व प्याज की कीमतों में कमी आने से आज जनता को थोड़ी राहत मिली थी तो वहीं दूसरी तरफ आलू अब लाल होकर आम जनता के आंखों में आंसू ला रहा है. बाजार में आलू व हरी सब्जियों की कीमतों में उछाल देखने को मिला है. आपको बता दें कि बाजार में आलू 30 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा है.

मानसून से सब्जियां भी बेहाल
मानसून के चलते आलू ही नहीं बल्की हरी सब्जियों के दामों में भी भारी उछाल देखने को मिला. बाजार में शिमला मिर्च के तो भाव तो इस कदर बढ़े की आंखों में आंसू आ गए. शिमला मिर्च के दाम 100 के पार पहुंच गए हैं. भिंडी, गोभी करेला आदि के भाव भी 50 के पार चले गए हैं. हरा धनिया तो मानों इस कदर भाव खा रहा है कि लोगों को एक पाव धनिया के 50 रुपए अदा करने पड़ रहे हैं, यानि की 200 रुपए किलो.

सावन में फल भी हुए मंहगे
सावन का महीना हिंदू धर्म में बेहद ही खास माना जाता है, अधिकतर लोग सावन के सोमवार में व्रत रखकर भगवान शिव के प्रति अपनी भक्ति का भाव प्रकट करते हैं. ऐसे में लोग केवल फलों का सेवन करते है, इसी बीच बाजार में फलों की मांग को देखते हुए फलों की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है. देश की राजधानी में एक दर्जन केले की कीमत 100 रुपए तक पहुंच गई है, जो कि आम दिनों में 50 से 60 रुपए दर्जन के हिसाब से मिल जाता है. इसके साथ अन्य फलों की कीमतों में भी इजाफा देखने को मिला है.

खबर साभार : कृषि जागरण

Back to top button