मुंबई में आज 7 महीने बाद दौड़ेगी मेट्रो, इन बातों का रखें ध्यान

मुंबई सहित देश भर में लॉकडाउन लागू किए जाने के करीब 6 माह बाद आज मुंबई में मेट्रो रेल सेवा फिर शुरू हो गई. आज से मुंबई के घाटकोपर-वर्सोवा (Ghatkopar-Versova) लाइल पर मेट्रो चलने वाली है. लॉकडाउन से पहले मुंबई में केवल यही मेट्रो लाइन पर ट्रेनें चल रही थीं.  

मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन सेवा को पहले ही बहाल की जा चुकी है. अब मेट्रो सेवा को दोबारा खोले जाने से यात्रियों को राहत मिलेगी. देश में कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित महानगरों में से एक मुंबई में अब जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है. 

मुंबई मेट्रो रेल प्राशासन ने सेवा बहाल करने के साथ यात्रियों को सुरक्षा संबंधी निर्देश दिए हैं. यात्रा के दौरान इन निर्देशों का पालन करना होगा. इसका पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया जाएगा. इन निर्देशों के मुताबिक स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. उनको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. ट्रेन के अंदर खड़े होने के निशान बनाए गए हैं जिसके मुताबिक ही यात्रियों को खड़ा होना होगा. यात्रियों के लिए पूरी यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य है. यानी प्लेटफार्म में प्रवेश करने से लेकर यात्रा समाप्त कर प्लेटफार्म से निकलने तक उन्हें फेसमास्क लगाना होगा.  

इसके अलावा प्राशासन ने हर मेट्रो ट्रेन में यात्रियों की संख्या तय कर दी है. हर कोच में 300 यात्रियों के सवार होने की अनुमति होगी. इस तरह चार कोच वाली ट्रेन में अधिकतम 1500 यात्री सवार हो सकते हैं. हर कोच में तापमान भी तय रहेगा. हर कोच का तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Back to top button
E-Paper