मौसम अलर्ट : अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड और यूपी समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना !

दक्षिण-पश्चिम मानसून (South-West Monsoon) नहीं होने की वजह से इन दिनों देश के कई राज्यों में  खरीफ फसल की बुवाई प्रभावित हो रही है. वहीं कई राज्यों में मानसूनी बारिश होने की वजह से बाढ़ जैसे हालात बने हुए है, जिनमें से बिहार राज्य भी एक है. हालांकि, जिन राज्यों के किसान अभी भी मानसून 2021 का इंतजार कर रहे हैं, उन राज्यों पर मानसून बहुत जल्द मेहरबान होने वाला है. उन्हीं राज्यों में से एक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी है.

दरअसल भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को मानसून 2021 दस्तक देगा. वहीं बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आज बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. वहीं राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में शुक्रवार से ही हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होना शुरू हो जाएगी. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-देशभर में बने मौसमी सिस्टम (Countrywide weather systems)

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ट्रफ रेखा पंजाब से दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और उत्तरी उड़ीसा होते हुए बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी तक फैली हुई है. वहीं एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है. इसके अलावा, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे क्षेत्र पर बना हुआ है. अगले 48 घंटों में उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट के पास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि (Possible weather activity during next 24 hours)

इसके अलावा, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के कुछ इलाकों में, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्यप्रदेश, हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.वहीं उत्तर पूर्व भारत, बिहार के कुछ इलाकों, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के पश्चिमी इलाकों, पूर्वी राजस्थान, पंजाब के कुछ इलाकों, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, लक्षद्वीप और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश की संभावना है.

Back to top button
E-Paper