याददाश्त के लिए ये चीज है कुदरत का वरदान, सेवन रिजल्ट देता कमाल

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी हर कोई सफलता के पीछे इस रफ्तार से भाग रहे हैं कि उन्हें अपने हेल्थ तक की परवाह नहीं है। काम के दबाव में ठीक ढंग से भोजन भी नहीं कर पा रहे है,  जो लोगों में कई तरह के बीमारियों को जन्म दे रहा है, जिसके कारण लोगों की जिंदगी नरक के सामान बहनता जा रहा है।

समय पर भोजन नहीं करने की बीमारी खास कर युवाओं के बीच है, नौकरी पेशे वाले युवाओं पर काम का दबाव इतना अधिक हो चुका है कि वे घर का भोजन भी नहीं कर पा रहे और ऐसी ही समस्या पढ़ने लिखने वाले बच्चों के साथ है कि वे अपने पढ़ाई के चक्कर में अपने हेल्थ के साथ न सिर्फ खिलवाड़ कर रहे हैं बल्कि अपनी जिंदगी से ही खेल रहे हैं!

आपको बता दें कि नौकरी या पढ़ाई के लिए जो अपने घर-परिवार से दूर रह रहे हैं, उनमें से अधिकांश लोगों को घर का खान जब-कभी ही नसीब होता है। ऐसे में ये लोग अपना पेट बाहर के खाने से ही भरते हैं। इनमें से कई लोग तो ऐसे भी हैं जो जल्द से जल्द पेट भरने के लिए फास्ट फूड के सेवन कर रहे हैं।

हालांकि जब-कभी फास्ट फूड खाने से उतनी समस्या नहीं है, लेकिन जब आप इसे अपना रूटिन बना लेते हैं तब यह आपके सेहत के साथ-साथ दिमाग पर भी बुरा असर करता है। ऐसे में आपके लिए याददाश्त की परेशानी, पेट खराब, टेंसन जैसी समस्याएं आम बात हो जाती। लेकिन आज आप को कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिससे आप अपने याददाश्त को बेहतर बना सकते हैं!

आपके इस काम में ‘अलसी’ बेहद ही असरदार उपाय है। इसके इस्तेमाल से आप आसानी से अपनी याददाश्त वापस ला सकते हैं। अलसी के सेवन से आपके शरीर को विटामिन A, विटामिन B, विटामिन B 12, विटामिन C, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ अन्य कई तरह के तत्व मिलते हैं, जो आपके दिल, दिमाग और सेहत के लिए काफी फायदे मंद है।

इसके अलावा आप जायफल का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन A, विटामिन B 12, विटामिन C, कैल्शियम, विटामिन D, आयरन, विटामिन B 6, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम के साथ अन्य कई तरह के लाभकारी तत्व आपके शेहत को दुरुस्त रखने के साथ याददाश्त को मजबूत बनाते में भी कारगर हैं।

Back to top button
E-Paper