यूपी पुलिस को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इन पदों पर होगा प्रमोशन

लखनऊ. UP Government has created total of 3044 posts in Armed Police and PAC. उत्तर प्रदेश सरकार ने दिपावाली (Diwali) से पहले सशस्त्र पुलिस और पीएसी में कुल 3044 पद सृजित किए हैं। इस फैसले के बाद पीएसी/सशस्त्र पुलिस में कई वर्षों से एक ही पद पर कार्यरत जवानों को प्रोन्नति के अवसर मिलेंगे। नए पदों के प्रमोशन में पुलिस में इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4600) व सब इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4200) के 3044 पद सृजित किया गया है। जबकि कांस्टेबल के 3400 व हेड कांस्टेबल के 1489 पदों को समाप्त कर दिया गया है।

यह पद किए गए हैं समाप्त

पीएस और नागरिक पुलिस में प्रोन्नति के समान अवसर पैदा करने के लिए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है। इन पदों के स्थान पर सशस्त्र पुलिस में इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4600) व सब इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4200) के 3044 पद सृजित किए गए हैं। समाप्त किए गए पदों में कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 1545 पद, सशस्त्र पुलिस के 676 पद व पीएसी के 819 पद शामिल हैं। इसी तरह समाप्त किए गए पदों में हेड कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 1320 पद व सशस्त्र पुलिस के 169 पद शामिल हैं।

स्थानान्तरित का फैसला वापस

दरअलस, नागरिक पुलिस के पदावनत व पीएसी में स्थानान्तरित किए गए कार्मिकों के प्रकरण में छह नवंबर, 2020 को गृह विभाग से जारी शासनादेश द्वारा 896 नागरिक पुलिस के पदावनत कार्मिकों को पीएसी में स्थानान्तरित किए जाने के मामले को राज्य सरकार ने वापस लिया था। निर्देश दिया गया था कि पीएसी एवं नागरिक पुलिस में प्रोन्नति के समान अवसर देने के लिए अलग से कार्यवाही की जाए। इसी तरह हेड कांस्टेबल सशस्त्र पुलिस के पदोन्नति के अवसर में वृद्धि करने व हेड कांस्टेबल नागरिक पुलिस के समान पदोन्नति की समानता व नागरिक पुलिस की तरह प्रोन्नति के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सशस्त्र पुलिस/पीएसी में वर्षों से एक ही पद पर कार्य कर रहे हेड कांस्टेबल को प्रोन्नति के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

Back to top button
E-Paper