यूपी : मुख्यमंत्री योगी ने विंध्य क्षेत्र की 2 हजार 85 गरीब बेटियों का बसाया घर

– 175 बेटियों का हाथ पीला कराने की कवायद आरम्भ

मीरजापुर । बेटियों का कन्यादान करना अथवा कराना बहुत ही पुण्य का कार्य है। यह सौभाग्य बहुत ही भाग्यशाली लोगों को मिलता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल्याणकारी योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह गरीबों के लिए वरदान बन रही है। अब तक विंध्य क्षेत्र की 2 हजार 85 गरीब बेटियों का घर बस चुका है।

किसी भी परिवार के लिए विवाह खुशी का अवसर होता है। परिवार विवाह में कोई भी कमी रखना नहीं चाहता लेकिन गरीब परिवारों के लिए कन्या विवाह का खर्च एक बड़ी चिंता होती है। खर्च के कारण ही कई गरीब कन्याओं का विवाह रूका रहता है या कर्ज लेकर खर्च किए जाते हैं। जिसकी भरपाई कन्या का परिवार कई सालों तक करता रहता है। लेकिन अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब परिवारों की परेशानी को पूरी तरह से दूर कर दी है। कल्याणकारी योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना गरीब अभिभावकों और उनकी बेटियों के लिये वरदान बन रही है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीशचंद्र दुबे ने बताया कि इसमें वित्तीय वर्ष 2017-18 में 185, 2018-19 में 365, 2019-20 में 513, 2020-21 में 396 और 2021-22 में सर्वाधिक 626 गरीब बेटियों का विवाह कराया गया। वहीं वर्तमान वर्ष में 175 गरीब बेटियों का विवाह कराने का लक्ष्य जिले को मिला है।

मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस ने बताया कि खंड विकास अधिकारी और नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को क्षेत्र में पात्र व्यक्तियों का पंजीयन कराने का निर्देश दिया गया है। सख्त निर्देश है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत पात्र व्यक्तियों का ही चयन करें, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। सरकार की कल्याणकारी योजना से लाभान्वित कराया जायेगा।

Back to top button