ये तेल सिर्फ 1 महीने में करता चमत्कार, बाल बढ़ने की तेजी देख आप खुद बोलेंगे- ‘कमाल’

इसमें कोई शक नहीं कि आज के समय में लड़का हो या लड़की, लेकिन हर कोई अपने कमजोर बालो को लेकर काफी परेशान रहता है. जी हां खास करके लड़कियां अपने बालो को लेकर काफी चिंतित रहती है. जिन लड़कियों के बाल पतले और छोटे होते है, वो लड़कियां अपने बालो को मजबूत बनाने की हर मुमकिन कोशिश करती है, लेकिन फिर भी उनकी कोई भी कोशिश सफल नहीं हो पाती. गौरतलब है कि कुछ लड़कियों के बालो की ग्रोथ बीच में ही रुक जाती है. ऐसे में उनके बाल बढ़ते ही नहीं है. इसके इलावा आज के समय में गलत खान पान और बालो पर गलत ट्रीटमेंट करवाने की वजह से भी बाल कमजोर हो जाते है.

वैसे भी पतले और छोटे बालो पर कोई भी हेयर स्टाइल क्यों न किया जाएँ, लेकिन वो अच्छा नहीं लगता. हालांकि बहुत सी लड़कियां अपने बालो को मजबूत और लम्बा करने के लिए मार्किट से कई तरह के शैम्पू और तेल भी खरीदती है. मगर अफ़सोस कि इससे उनके बालो को फायदा कम और नुक्सान ज्यादा होता है, क्यूकि इन सभी चीजों में केमिकल होता है. इसलिए अगर आप वास्तव में अपने बालो को मजबूत और घना बनाना चाहती है, तो होम मेड तरीको का ही इस्तेमाल करे. बरहलाल आज हम आपको ऐसे ही एक होम मेड नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है, जिसके इस्तेमाल से आपके बाल यक़ीनन लम्बे हो जायेंगे.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आज हम आपको होम मेड हेयर आयल के बारे में बताने जा रहे है, जो आपके बालो के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. तो चलिए अब आपको बताते है कि आपको ये नुस्खा तैयार कैसे करना है. गौरतलब है कि इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले आपको नीम की फ्रेश पत्तियां लेनी है. इसके बाद इन्हे पानी में डाल कर अच्छी तरह से धो लीजिये ताकि ये पत्तियां एकदम साफ़ हो जाएँ. बस इसके बाद इन पत्तियों को ब्लेंडर में डाल कर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लीजिये और नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर लीजिये. इसके बाद एक कप नारियल के तेल को बाउल में डाल लीजिये और उस बाउल को उबलते हुए पानी में रख दीजिये.

बरहलाल जब नारियल का तेल पिघल जाएँ, तब इसमें चार से पांच छोटे चम्मच नीम का पेस्ट लेकर डाल दीजिये. गौरतलब है कि आपको इसे करीब दस से पंद्रह मिनट तक ऐसे ही पकने देना है. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि जब तक इस मिश्रण का रंग हल्का हरा न हो जाएँ, तब तक इसे आंच पर ही रखना है और हिलाते रहना है. फिर छन्नी की मदद से तेल और पेस्ट को अलग कर लीजिये और तेल को ठंडा होने के लिए रख दीजिये. आप चाहे तो ठंडा होने के बाद इस तेल को किसी कांच के जार में संभाल कर भी रख सकते है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप इस तेल को सात से आठ महीने तक आराम से संभाल कर रख सकते है.

गौरतलब है कि अपने बाल धोने से एक घंटा पहले इस तेल से अपने बालो की मसाज करे. फिर माइल्ड शैम्पू से अपने बालो को धो लीजिये. बता दे कि इस तेल को एक बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको अपने बालो में काफी फर्क नजर आएगा. गौरतलब है कि शुरुआत में तो आप इस तेल को नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन दो महीने के बाद आप चाहे तो हफ्ते में दो बार ही इसका इस्तेमाल कर सकते है.

Back to top button
E-Paper