ये फल है सबका बाप, 49 घातक बीमारियों का है इसमें रामबाण इलाज!

बाजार में कई तरह के फल होते हैं, लेकिन हम सिर्फ उन्हीं फलों का सेवन करते हैं जिसके बारे में हमे पता होता। जबकि कई ऐसे फल भी होते हैं, जिनके फायदा या गुण से हम अंजान होते हैं, लेकिन ये फल भी हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं, जो हमे कई तरह की गंभीर परेशानियों से बचाता है।

ऐसे में आज आपको एक ऐसे ही फल के बारे में बता रहे है, जिसे शायद आपने कहीं देखा होगा, लेकिन आपने इसका सेवन इसलिए नहीं किया क्योंकि आपको इसके बारे में कुछ अधिक जानकारी नही हैं। दरअसल, यहां जिस फल की बात कर रहे हैं उसे स्नेक फ्रूट के नाम से जानते हैं।

इससे पहले की आपको इसके कुछ बड़े फायदे बताएं, ये जानिए कि ये फल आपको आसानी से कहा मिल सकता है और इसकी पहचान कैसे करेंगे। आपको बता जें कि इस फल का उपरी भाग किसी सांप की चमड़ी जैसा दिखता है, जो फल का छिलका होता है, इसे हटाने के बाद फल का सफेद भाग बेहज ही मीठा होता है।

इस फल का आकार लीची की तरह होता है, जिसके अंदर बड़ा बीज भी होता है। इस फल की खेती खास तौर पर इडोनेशिया के द्वीप बाली, लंबोक और तिमोर में की जाती है, लेकिन आप इसे किसी भी सुपरमार्केट में मिल सकता है।

यह खास फल हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है जो शरीर की स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और कई प्रकार के मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में पानी की कमी नही होने देता। फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व, फाइबर और फास्फोरस बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि यह फल गर्भवती महिलाओं के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। जानकारों के अनुसार गर्भवती महिलाओं को इस फल का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। यह फल बच्चों और बुजुर्ग के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह याददाशत को मजबूत करने साथ-साथ दिमाग को भी तेजी देता है। इसके सेवन से आप बढ़ते वजन की परेशानी से भी छुटकारा पाने के अलावा पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रख सकते हैं।

Back to top button
E-Paper