रेलवे की नई पहल “मिशन अमानत” के जरिए ट्रेन में खोया हुआ सामान मिलेगा वापस….

रेलवे से सफर के दौरान अक्सर यात्रियों की ओर से यह शिकायत आती है कि उनका सामान खो गया है। इस तरह के बढ़ते के मामले को देखते हुए यात्रियों को राहत देते हुए रेलवे ने एक नई सेवा की शुरुआत की है। इसका नाम ‘मिशन अमानत’ (Mission Amanat) रखा गया है। Western Railway ने एक ट्वीट कर जानकारी दी, यात्रियों के लिए अपना खोया हुआ सामान वापस पाना आसान बनाने के लिए RPF/वेस्टर्न रेलवे ने नई पहल “मिशन अमानत” शुरू की है। यात्री अपने खोए सामान को वापस पाने के लिए वेस्टर्न रेलवे के ऑफिशियल वेबसाइट wr.indianrailways.gov.in पर जाकर खोए हुए सामान के फोटो के साथ सामान की डीटेल्स देख सकते हैं।

मालूम हो कि वेस्टर्न रेलवे खोया हुआ सामान मिलने के बाद उनकी डीटेल्स के साथ फोटो को अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर डालती है। किसी यात्री को अगर इससे संबंधित कोई जानकारी देखना है तो वह वेबसाइट के डिवीजन सेक्शन में जाकर मुंबई सेंट्रल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपको “Mission Amanat-RPF” टैब में खोए हुए सामान की जानकारी मिल जाएगी। इसके बाद अगर बरामद हुआ सामान आपका है तो आप सही प्रमाण देकर अपने सामान के लिए क्लेम कर सकते हैं।

2.58 करोड़ रुपये के सामान किए वापस

वेस्टर्न रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, केवल 2021 में RPF ने 2.58 करोड़ रुपये का सामान वापस लौटाया। आरपीएफ ने जनवरी से दिसंबर के बीच 1317 से अधिक यात्रियों को यह सामान लौटाया।

Back to top button
E-Paper