शाहरुख की ये फिल्में कभी नहीं हो सकीं रिलीज़, एक में तो साथ थे लियोनार्डो डिकैप्रियो !

‘बॉलीवुड’ एक ऐसी इंडस्ट्री जहां हर दिन हज़ारों लोग एक्टर बनने का सपना लिए आते हैं। ऐसे ही एक सपने के साथ, बिना टिकट मुंबई की ट्रेन में सवार होकर एक ऐसा कलाकार आया था, जिसने बिना किसी सपोर्ट बी टाउन की इस दुनिया में पैर जमाया। वहीं वो पैर भी ऐसा जमा कि 25 सालों से ज्यादा के सफर के बाद भी उसकी बुनियाद को आज तक कोई हिला नहीं पाया है। जी हां, वो हैं बॉलीवुड के किंग शाहरूख खान। अब तक शाहरूख 80 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं और सभी में उनका अलग अंदाज़ दर्शकों को देखने को मिला है। मगर आज हम आपको बताने वाले हैं शाहरूख की पांच ऐसी फिल्मों के बारे में जो शूटिंग खत्म होने के बावजूद भी रिलीज़ नहीं हो सकीं।

अहमक (1991) :—

इस कड़ी में सबसे पहले आती है साल 1991 में मणि कौल के निर्देशन में बन रही फिल्म अहमक। इस फिल्म में शाहरुख के साथ अयूब खान और मीता वशिष्ठ मुख्य किरदार में थे। बनकर तैयार होने के बाद ये फिल्म साल 2015 के फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई थी, लेकिन कुछ कारणों के चलते ये सिनेमाघरों तक पहुंच ही नहीं सकी।

शिखर (1995) :—

शाहरूख और डायरेक्टर सुभाष घई की जोड़ी ने परदेस जैसी सुपरहिट फिल्म दी थी। वैसे परदेस से पहले घई शाहरुख और माधुरी दीक्षित को लेकर फिल्म शिखर बना रहे थे। मगर शाहरुख फिल्म में कुछ बदलाव चाहते थे और सुभाष उसके लिए तैयार नहीं थे। जिसके चलते शाहरुख ने फिल्म छोड़ दी। इसके बाद सुभाष ने फिल्म का नाम बदल कर ऐश्वर्या राय के साथ एक्टर अक्षय खन्ना को बड़े परदे पर उतारा। इस फिल्म का नाम था ‘ताल’ जो कि बड़े पर्दे पर सुपरहिट साबित हुई थी।

किसी से दिल लगाके देखो (1996) :—

उन दिनों शाहरूख के चर्चे हर कहीं थे। ऐसे में डायरेक्टर कल्पतरु भी शाहरूख को लेकर फिल्म ‘किसी से दिल लगाके देखो’ बना रहे थे। फिल्म में उनके साथ आयशा जुल्का और मधु भी लीड रोल में थीं। फिल्म की शूटिंग लगभग आधी हो चुकी थी कि अचानक इस फिल्म को बीच में ही बंद करना पड़ा। हालांकि इसकी वजह अब तक भी सामने नहीं आ सकी।

रश्क (2001) :—

फिल्म रश्क की शूटिंग साल 2001 में शुरू हुई थी। फिल्म में शाहरुख खान के साथ जूही चावला लीड रोल में थीं। वहीं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी फिल्म में खास भूमिका निभा रहे थे। इस फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बावजूद भी ये फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई। ये भी शाहरूख की उन्हीं फिल्मों में से थी, जिसके बंद होने का कारण किसी को पता नहीं चल पाया।

एक्स्ट्रीम सिटी (2011) :—

इन दिनों बहुत से बॉलीवुड कलाकारों पर हॉलीवुड का भूत सवार है। मगर शाहरूख के फैन्स के मन में हमेशा से ये बात थी कि उन्होंने हॉलीवुड का रूख क्यों नहीं किया। आपको बता दें कि साल 2011 में शाहरुख फेमस डायरेक्टर मार्टिन स्कोर्सेसे के निर्देशन में हॉलीवुड फिल्म एक्सट्रीम सिटी के लिए शूटिंग कर रहे थे। फिल्म में शाहरुख के अलावा सुपरहिट फिल्म टाइटेनिक फेम लियोनार्डो डिकैप्रियो भी थे लेकिन किन्हीं वजहों से ये फिल्म बीच में ही अटक गई और फिर कभी रिलीज नहीं हो पाई।

Back to top button
E-Paper