संभोग के बाद इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं फंसेंगे मुसीबत में…

महिलाओं के लिए संभोग के बाद पेशाब करना फायदेमंद होता है। अगर पुरुष ऐसा नहीं करते हैं तो क्या उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है?

एक निश्चित उम्र तक पहुंचने के बाद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए शारीरिक संबंध बनाना जरूरी है, लेकिन अगर आप स्वच्छता पर ध्यान नहीं देंगे तो यह एक समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि सेक्स करते समय थोड़ी सावधानी बरतें। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि संभोग के बाद महिलाओं का यूरिन पास करना बेहद जरूरी है, आइए जानें क्या है इसके पीछे की खास वजह।  

संभोग के बाद पेशाब क्यों आता है?: महिलाओं के लिए संभोग के बाद पेशाब करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उनका मूत्रमार्ग छोटा होता है और उनमें बैक्टीरिया फैलने की संभावना अधिक होती है। पुरुषों के मामले में उनके यूरिन में बैक्टीरिया सेक्स के दौरान महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में आसानी से घुस जाते हैं।

महिलाओं के लिए संक्रमण का खतरा: महिलाओं को अक्सर संभोग के बाद संक्रमण का खतरा होता है क्योंकि इस दौरान बैक्टीरिया मूत्र पथ में फैल जाते हैं। 30 मिनट के भीतर पेशाब करना और फिर इसे साफ करना इस जोखिम को बहुत कम कर देता है।

पुरुषों के लिए पेशाब करना कितना जरूरी है?: पुरुषों के लिए संभोग के बाद पेशाब करना जरूरी नहीं है क्योंकि उनका मूत्रमार्ग महिलाओं की तुलना में लंबा होता है, इसलिए सेक्स के दौरान संक्रमण का कोई विशेष खतरा नहीं होता है। ऐसे में पेशाब करना या न करना आपकी मर्जी है।

प्रेग्नेंसी से बचना कितना सही है?: संभोग के बाद पेशाब करके गर्भधारण से बचना गलत है। अगर महिलाएं गर्भधारण से बचना चाहती हैं तो सुरक्षित सेक्स का रास्ता चुनें। गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि शुक्राणु योनी से फैलोपियन ट्यूब तक जाता है, क्योंकि महिलाओं का मूत्रमार्ग अलग होता है, इसलिए इसका गर्भावस्था से कोई लेना-देना नहीं है।

पेशाब करते समय सूजन?: अगर संभोग के बाद पेशाब करते समय महिलाओं को जलन महसूस हो तो इस यूरिनरी इन्फेक्शन को ध्यान में न रखें, 2 से 3 दिन में समस्या अपने आप दूर हो जाएगी, लेकिन अगर सूजन ज्यादा समय तक महसूस हो तो विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लें।

Back to top button