सर्द से गरम होते इस मौसम में स्किन केयर के लिए जाने ये खास टिप्स ….

सर्द से गरम होते इस मौसम में स्किन केयर की ज्यादा जरुरत पड़ती है एक ओर जहाँ स्किन में रूखापन सर्दी के कारण जम जाता है वही दूसरी ओर मौसम का गर्म रुख स्किन टैनिंग का कारण भी बन गया है इसलिए इन समस्याओ से बचने के लिए स्किन की देखभाल करने की जरुरत पड़ती है और आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ऐसे ही टिप्स , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में  …

हाइड्रेशन : आपके शरीर के हर जगह पर स्किन की मोटाई, अलग-अलग होती है, इसलिए इनके उपाय भी अलग-अलग होते हैं. आप ये बात नहीं जानते होंगे कि आपके शरीर में हाथ और पैर कम तेल उत्पन्न करते हैं, इसलिए इन्हें बार-बार मॉइस्चराइज करने की जरूरत पड़ती है. आपको रात में सोते समय मॉइस्चराइज का इस्तेमाल करना चाहिए. स्किन को मुलायम, लचीला तथा युवा बनाए रखने के लिए मिनरल ऑइल आधारित बॉडी लोशन लगाएं.

मौइस्चराइज: मिनरल ऑइल आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अलग-अलग उम्र में शरीर विभिन्न हॉर्मोन्स पैदा करते हैं और एक उम्र के बाद ऐसा होना बंद हो जाता है, जिससे आपकी स्किन रूखी होने लगती है. इसलिए शरीर को नियमित तौर पर मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होती है.

पैर का ख्याल: पैरों को सबसे ज्यादा एक्सफोलिएट करने और मॉइस्चराइज करने की जरूरत होती है. आप ये कर सकते हैं कि एक हिस्सा मिनरल ऑइल के साथ दो हिस्सा ग्लिसरीन लें और इसे लगाकर पूरी रात लगाकर रखें. इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होती है और नर्म एवं मुलायम भी बनेगी. गर्मियों के मौसम में भी पैरों को इसकी जरूरत होती है.

Back to top button
E-Paper