सर्वाइकल का दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत


सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस एक ऐसी बीमारी है, जिसकी शुरूआत गर्दन के दर्द से होती है और आगे चलकर यह रीढ़ की हड्डी को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। इसके कारण असहनीय दर्द और सूजन का सामना करना पड़ता है। इसलिए इसका समय रहते उपचार करना जरूरी है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिन्हें अपनाकर सर्वाइकल के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है।


गर्म सिकाई करें
जब भी सर्वाइकल का दर्द हो तो हॉट पैड से प्रभावित जगह की सिकाई करें। अगर हॉट पैड न हो तो एक तौलिये को गर्म पानी में डुबो लें और इसे निचोड़कर चार-पांच मिनट तक प्रभावित जगह की सिकाई करें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म न हो क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। आप चाहें तो गर्म सिकाई की जगह ठंडी सिकाई भी कर सकते हैं।


जैतून के तेल से करें मालिश
किसी तरह का दर्द हो तो तेल मालिश का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए तेल मालिश भी अच्छा उपाय है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि मालिश सही तरीके से की जाए क्योंकि गलत तरीके से मालिश करने पर दर्द बढ़ सकता है। जब भी आपको सर्वाइकल का दर्द हों तब जैतून के तेल से दर्द से प्रभावित जगह की मालिश करना सुनिश्चित करें।


सेंधा नमक आएगा काम
सेंधा नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट जैसे पोषक तत्व सम्मिलित होते हैं जो दर्द निवारक की तरह काम करते हैं। इसलिए सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। राहत के लिए पहले सेंधा नमक में पानी की कुछ बूंदें मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द दर्द से राहत मिलेगी।


अदरक भी है प्रभावी
अदरक में भी दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं, इसलिए आप इसका इस्तेमाल भी सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए अदरक को कद्दूकस कर एक कटोरी में इसका रस निकालें और फिर रस को दर्द से प्रभावित जगह पर लगाएं। इसके अलावा, अदरक के कुछ टुकड़े एक कप पानी में डालकर उबाल लें और जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तो इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पी लें।

Back to top button
E-Paper