साफ होगा शरीर का हर अनचाहा बाल, ये घरेलू उपाय करता है कमाल

शरीर के ऊपर उगने वाले अनचाहे बाल किसी को पसंद नहीं होते हैं. खासकर कि महिलाएं इन अनचाहे बालों से काफी परेशान रहती हैं. मर्दों के हाथ और पैरो पर बालो की खेती उग जाए तो चलता हैं लेकिन महिलाओं के हाथ, पैर या चेहरे पर ये अनचाहे बाल आजाए तो बड़े भद्दे दिखाई देते हैं. यही कारण हैं कि इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं बार बार ब्यूटी पार्लर के चक्कर काटती हैं.

ब्यूटी पार्लर में इन अनचाहे बालो को हटाने के लिए वेक्सिंग का उपयोग किया जाता हैं. लेकिन इस काम को करने के लिए ब्यूटी पार्लर वाले बहुत पैसे ले लेते हैं. और ऐसे में बार बार इस काम के लिए पार्लर जाना आम नागरिक की जेब के लिए भारी पड़ता हैं. इसलिए हम आपके लिए इस समस्यां का समाधान लेकर आए हैं.

आज हम आपको घर पर ही अनचाहे बालों को निकालने के लिए वेक्स बनाना सिखाएंगे. इस वेक्स की सहायता से आप घर पर ही मुफ्त में अपने शरीर के अनचाहे बाल निकाल सकती हैं और साथ ही ब्यूटी पार्लर का खर्च भी बचा सकती हैं.

अनचाहे बालों को निकालने के लिए घर पर बनाए वेक्स 

घर पर वेक्स तैयार करने के लिए लगने वाली सामग्री: एक कटोरी शक्कर, दो चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच शहद, 2-3 चम्मच पानी

विधि: सबसे पहले आप एक बर्तन लीजिए और इसके अन्दर एक कटोरी शक्कर, दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद अच्छे से मिला दे. ये शहद आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा. इसके बाद आप इसमें दो से तीन चम्मच पानी डालिए. ध्यान रहे आपको पानी की मात्रा ज्यादा नहीं लेनी हैं और बाकी की सभी चीजो का अनुपात भी हमारे द्वारा बताए गए तरीके से रखना हैं.

इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद बर्तन को धीमी आंच पर गैस पर रख दे. अब आप इस मिश्रण को कम आंच पर ही 5 मिनट के लिए पकाए. इस दौरान बीच बीच में चम्मच से इसे हिलाते रहे ताकि चीनी नीचे बैठ चिपक ना जाए. जब मिश्रण डार्क ब्राउन कलर का हो जाए तो गैस बंद कर दे और इसे हल्का ठंडा होने के लिए रख दे.

अब एक बिना धार वाले चाकू या चम्मच से आप इस वेक्स को अपने हाथ या पैर पर लगा सकते हैं. ध्यान रहे वेक्स जब हल्का गरम हो तभी लगाए. ज्यादा गरम वेक्स लगाने से आपका हाथ जल सकता हैं. वेक्स लगाने के बाद आप इसे बाजार में मिलने वाली वेक्स स्ट्रिप या फिर किसी कागज़ या कपड़े से निकाल सकते हैं. ऐसा करने से आपके हाथ के बाल उस कपड़े या कागज के साथ चिपक कर निकल जाएंगे. इस तरह घर बैठे ही आप अनचाहे बालो से छुटकारा पा सकती हैं.

Back to top button
E-Paper