सोने से भी कीमती है ये चीज जिसे समझते हैं कचरा, हैरान कर देगा इसका हर फायदा

आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है, जिनके बारे में जाने बिना ही आप उन्हें कूड़े के ढेर में फेंक देते है. जी, आप कुछ ऐसी चीजों को कूड़े के ढेर में फेंक देते है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होती है. मगर आपको उनके भरपूर गुणों के बारे में पता नहीं होता. जिसके चलते आप उन्हें फेंक देते है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ फलो की बात कर रहे है.

फलो और उनके जूस के इलावा फलो के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते है. शायद यही वजह है कि कुछ लोग फलो के छिलको का इस्तेमाल फेसपैक बनाने के लिए भी करते है. हालांकि बहुत कम लोग ये बात जानते है कि फलो के छिलके जितने आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, उतने ही आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी है. बरहलाल आज हम आपको संतरे के छिलको के कुछ ऐसे हैरान कर देने वाले फायदे बताने जा रहे है, जिनके बारे में जान कर आप अगली बार इन्हे फेंकने की बजाय सौ बार सोचेंगे.

१. संतरे का छिलका स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो, लेकिन ये आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही ये आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है. जी हां अगर हम ये कहे कि इससे मोटापा और कोलेस्ट्रॉल दोनों काबू में रहते है तो कुछ गलत नहीं होगा.

२. बता दे कि संतरे का छिलका सूक्ष्मजीव विरोधी तत्वों से भरपूर होता है. इससे एसिडिटी, हार्टबर्न, मतली, उलटी आदि गंभीर समस्याएं दूर होती है.

३. गौरतलब है कि संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉड्स भी भरपूर मात्रा में होते है. जो कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मदद करता है. इसके इलावा ये लिवर को स्वस्थ रख कर उसकी सही तरह से क्रिया करने में मदद करता है.

४. अब ये तो सब जानते है कि संतरे का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. मगर इसी के साथ विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है.

५. गौरतलब है कि अगर आपकी त्वचा पर कही भी ब्लैकहेड्स हो रहे है, तो ऐसे में संतरे का छिलका आपकी त्वचा को साफ़, बेदाग और चमकदार बनाने में सहायता करता है. जी हां आप चाहे तो संतरे के छिलको से स्क्रब बना कर भी इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकते है. इससे आपकी मुरझाई हुई त्वचा भी खिल उठेगी.

हम उम्मीद करते है कि इसे पढ़ने के बाद आप कभी संतरे के छिलके फेंकने की गलती नहीं करेंगे.

Back to top button
E-Paper