हरकतों से बाज नहीं आया ड्रैगन : गलवान हिंसा का नया वीडियो जारी कर फिर बेनकाब हुआ चीन

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास गलवान घाटी में पिछले साल जून में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस हिंसक झड़प में दोनों पक्षों के सैनिक हताहत हुए थे. इसके कारण दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था.

वीडियो जारी कर चीन दुनिया के सामने बनेकाब हो गया है कि उसके सैनिकों ने ही हिंसा की थी. वीडियो में चीनी सैनिक पत्थरबाजी करते हुए दिख रहे हैं.

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि गलवान नदी में भारतीय सैनिक मोर्चा संभाले हुए हैं और चीनी सैनिकों की पत्‍थरबाजी का करारा जवाब दे रहे हैं. वीडियो में दोनों तरफ से भारी संख्या में सैनिक आमने-सामने दिखाई दे रहे हैं. चीनी सैनिक ऊंचाई वाले स्थान पर खड़े हैं और गलवान नदी में खड़े भारतीय सैनिकों पर पथराव कर रहे हैं.

गौरतलब है कि पिछले साल 15/16 जून की रात सीमा विवाद को लेकर गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक हुई थी. जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे. वहीं चीन ने अपने पांच सैनिक के मारे जाने की बात कबूल की थी. लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस संघर्ष में चीन के 40 से 45 सैनिक मारे गए थे.

गलवान घाटी की हिंसा के बाद दोनों देशों के बीच अब तक सैन्य, राजनयिक और अन्य स्तर पर कई दौर की वार्ता हो चुकी है और दोनों पक्षों ने काफी हद तक एलसीए पर गतिरोध दूर में सफलता हासिल की है. हालांकि, अब भी कुछ प्रमुख बिंदुओं को लेकर दोनों देशों के बीच असहमति है. जिसके कारण गलवान घाटी में एलएसी पर अब भी हजारों की संख्या में दोनों तरफ से सैनिक तैनात हैं.

Back to top button
E-Paper