अयोध्‍या में बन रहे भव्‍य राम मंदिर के लिए वीएचपी पूरे देश में चलाएगी जनसंपर्क अभियान

प्रयागराज
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि राम मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद देश भर में व्यापक जनसंपर्क अभियान शुरू करने जा रहा है। 15 जनवरी मकर संक्रान्ति के पर्व से 27 फरवरी संत रविदास जयन्ती और माघी पूर्णिमा तक चलने वाला ये अभियान दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा जनसंपर्क अभियान होगा। चंपत राय ने मंगलवार को प्रयागराज में प्रेसवार्ता को संबोधित किया।

पत्रकारों से वार्ता में चंपत राय ने बताया कि पांच लाख से अधिक गावों में वीएचपी और आरएसएस के कार्यकर्ता साधु-संतों के मार्गदर्शन में दान संग्रह अभियान चलाएंगे। देश के 12 करोड़ 25 लाख घरों में जाने का योजना है। काशी प्रांत के दस जिलों में 16 हजार गांवों और 50 लाख परिवारों की ढाई करोड़ आबादी के बीच ये अभियान चलेगा। चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर निर्माण में सभी धर्मों के लोगों से सहयोग लिया जाएगा। वीएचपी के कार्यकर्ता जहां दिल्ली में मकर संक्राति के दिन देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात कर अभियान का शुभारंभ करेंगे। वहीं, विपक्षी दलों और उनके नेताओं से भी समय लेकर मिलेंगे और मंदिर निर्माण जो भी सहयोग देंगे, उसे स्वीकार करेंगे।

‘हर धर्म के लोग कर सकते हैं सहयोग’
चंपत राय ने कहा कि किसी भी धर्म का मानने वाला व्यक्ति अगर चाहे तो मंदिर निर्माण में सहयोग कर सकता है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पहले ही आगे बढ़कर अपने खाते से 11 लाख का आर्थिक सहयोग मंदिर निर्माण के लिए कर चुके हैं। उनके अलावा पूर्व आईपीएस किशोर कुणाल ने दो करोड़ और कथा वाचक मोरारी बापू ने भक्तों के सहयोग से 11 करोड़ की धनराशि मंदिर निर्माण के लिए दी है। शिवसेना ने भी एक करोड़ रुपये का सहयोग किया है।

‘साढ़े तीन साल में बन जाएगा मंदिर’
चंपत राय ने कहा है कि पांच अगस्त को पीएम मोदी के हाथों मंदिर के शिलान्यास के बाद ही निर्माण कार्य शुरू हो गया है। अभी मंदिर के फाउंडेशन को लेकर इंजिनियर्स के बीच विचार विमर्श चल रहा है। मंदिर का निर्माण लगभग साढ़े तीन वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। राम जन्मभूमि पर बन रहा मंदिर हिन्दुस्तान की अस्मिता का प्रतीक है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें