एटा : नकली खाद की बिक्री पर कृषि विभाग अधिकारियो ने दुकान पर की जाँच पड़ताल, मचा हड़कंप

खाद की दुकान से से लिया नमूना जाँच के लिए भेजा

एटा/अलीगंज। अलीगंज के ग्राम नदराला में जिला कृषि अधिकारियो ने छापा मार कार्यवाही की शनिवार को मिली जानकारी के अनुसार कृषि विभाग की टीम ने अली गंज के ग्राम नदराला में स्थित खाद-बीज की दुकानों पर छापेमारी कर अवैध रूप से नकली खाद की बिक्री की शिकायत को लेकर छापा मार कार्यवाही कर दुकान में रखे खाद के भंडार को चेक किया और नमूना भी जाँच के लिये लिया कृषि विभाग की इस छापेमारी से खाद-बीज के दुकानों में हड़कंप की स्थिति देखी गई शिकायत मिल रही थी कि यहाँ नद राला कस्बे में घटिया किस्म की खाद को बेचा जा रहा है जिसकी शिकायत एसडीएम अलीगंज को की गयी।

बताते चले कि अलीगंज क्षेत्र के ग्राम गुनामई गांव के किसान नदराला गांव से अतीकुल नाम के दुकानदार से खाद ख़रीद कर अपने खेतों में प्रयोग हेतु ले गया ।लेकिन उर्वरक खाद नकली होने की आशंका होने पर दुकानदार से शिकायत की तो उसने बची खाद को बापस करने का ऑफर दिया शायद दुकानदार का ही ऑफर किसान को अच्छा नहीं लगा पीड़ित किसान उप जिलाधिकारी अलीगंज मानवेंद्र सिंह के दरबार में पहुंचा जहां उसने शोषण होने की शिकायत व नकली खाद प्रदान किए जाने की शिकायत एसडीएम से की एसडीएम ने तत्काल मामले की गंभीरता को समझते हुए जांच के आदेश देते हुए अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए कि मामले की जांच कर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाए खाद का सैंपल लिया जाए दुकानदार के यहां स्टॉक की पूरी जानकारी ली जाए।

स्टॉक में अगर खाद नकली पाए जाए तो तत्काल कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए ऐसे निर्देश दिए थे। राकेश पाल सिंह एडीओ कृषि विभाग अलीगंज ने बताया कि जिला कृषि विभाग टीम व स्वयं ने उक्त दुकान में खाद के भंडार को चैक कर नमूना लिया वह खाद नही मिली जो किसान की बोरी में थी सेम्पल लेकर जाँच के लिये भेजा जाँच के उपरांत ही कार्यवाही होगी

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें