फिरोजाबाद जेल में कोरोना हुआ भयावह, 32 बंदी समेत 102 मिले पॉजिटिव

फिरोजाबाद :  प्रदेश में लॉकडाउन होने के बाद भी फिरोजाबाद में कोरोना संक्रमितों के मिलने सिलसिला अनवरत जारी है। विगत एक सप्ताह में करीब 800 से अधिक कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। सोमवार को पूरे जिले में 102 संक्रमित मिले हैं। इनमें जिला जेल में मिले 32 बंदी भी शामिल हैं, जबकि चार की मौत हुई है। बंदियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जेल प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

तीन बार कराई जाती है जांच
जेल अधीक्षक अनिल कुमार ने बताया कि जेल में कुल 1841 बंदी निरुद्ध हैं। इनमें से 63 बंदी अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि नए बंदियों को अलग बैरक में रखा जाता है। उन सभी की जांच कराई जाती है जो भी नेगेटिव आते हैं, उन्हें अलग बैरक में कर दिया जाता है और सात दिन बाद उनकी दोबारा आरटी-पीसीआर जांच कराई जाती है। उनमें से नेगेटिव आने वालों को फिर अलग रखा जाता है। इस प्रकार लगातार तीन प्रकार रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें अंदर अन्य बंदियों के साथ रखा जाता है।

बंदियों के लिए है भाप की व्यवस्था
जेल अधीक्षक ने बताया कि कोरोना संक्रमित नए बंदियों में से निकल रहे हैं। पुराने बंदियों में अभी कोई ऐसा केस सामने नहीं आया है। जेल में एहतियात बरती जा रही है। बंदियों के लिए भाप की व्यवस्था की गई है। कोरोना संक्रमितों को शाम के समय गर्म हल्दी वाला दूध, दो टाइम काढ़ा दिया जा रहा है।45 से अधिक उम्र वाले बंदियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। इनमें से 138 को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 1300 से अधिक बंदियों के वैक्सीनेशन के लिए लिस्ट भेज दी गई है। जेल के डॉक्टरों द्वारा बंदियों की थर्मल स्क्रीनिंग और जांच भी कराई जा रही है। ऑक्सिजन कम होने पर उन्हें अस्पताल ले जाने के लिए ऐंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें