मौसम अपडेट : यूपी भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में जारी की गई चेतावनी

उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो रही है. वहीं बारिश सितंबर माह तक जारी रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने 18 सितंबर को उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. जानिए कैसा होगा आपके जिले का हाल…

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसूनी हवाओं के चलते लगातार बारिश जारी है. गुरुवार को उत्तर प्रदेश में 31.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जो औसत अनुमान 7.6 मिलीमीटर से करीब 5 गुना ज्यादा है. शुक्रवार को औसत अनुमान 5.5 की अपेक्षा 41.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जो कि 653% अधिक है. वहीं 1 जून से लेकर 17 सितंबर तक अनुमान बारिश 745.2 मिली मीटर की अपेक्षा 706.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जो कि सामान्य से 5% कम है.
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को भी उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिला पश्चिमी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होगी. वहीं आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारी बारिश हो तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है.

शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 29 दशमलव 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है. शनिवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


गुरुवार को राजधानी लखनऊ में हुई जोरदार बारिश ने नगर निगम के दावों की पोल खोल कर रख दी. आम जनमानस भारी बारिश के कारण काफी परेशान रहा. शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने से राहत हुई. जिला प्रशासन द्वारा पंपसेट लगवाकर निचले इलाकों से पानी निकालने की व्यवस्था की गई.

इन जिलों में जारी की गई चेतावनी
बलिया, मऊ, देवरिया, गाजीपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर व इसके आस-पास के जिलों में बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है.

इन जिलों में हुई बारिश
कानपुर देहात में 22 मिलीमीटर, कानपुर नगर में 20 मिलीमीटर, गोरखपुर में 4.2 मिलीमीटर, वाराणसी में 4.6 मिलीमीटर, बलिया में 11.2 मिलीमीटर, सोनभद्र में 6, मिलीमीटर, प्रयागराज में 21.6, फतेहपुर में 15 मिलीमीटर, रायबरेली में 2 मिलीमीटर, झांसी में 5 मिलीमीटर, हमीरपुर में 14 मिलीमीटर, बरेली में 2 मिलीमीटर, आगरा में 11 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में चल रहे मानसूनी हवाओं वाह मध्य प्रदेश में निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने से उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश हुई है. अब बारिश हल्की होगी छुटपुट बारिश सितंबर माह तक चलती रहेगी.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें