मौसम विभाग का अलर्ट जारी, 18 जुलाई को भारी बारिश की संभावना

मेरठ। गर्मी और उमस से जूझ रहे मेरठवासियों के साथ प्रदेशवासियों के लिए राहत की उम्मीद एक बार फिर से मौसम विभाग (imd alert) ने जताई है। मौसम विभाग ने 18 जुलाई को भारी बारिश (heavy rain) की चेतावनी जारी की है। इसको लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट (weather yellow alert) जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 18 जुलाई को मेरठ सहित पूरे उत्तरप्रदेश में भारी बारिश होने की उम्मीद है। कृषि अनुसंधान केंद्र के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा एन सुभाष ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान उप्र के सभी जिलों के अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से तेज गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 18 और 19 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र के कोंकण, गोवा, घाट क्षेत्रों में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

उन्होंने बताया कि 19 जुलाई तक पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में छिटपुट भारी बारिश के साथ व्यापक बारिश और उसके बाद तीव्रता और वितरण में कमी की संभावना है। अगले 6-7 दिनों में पश्चिमी तट और पश्चिमी भारत के हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। बता दें कि इन दिनों मेरठ और पश्चिमी उप्र के लोग गर्मी और उमस से जूझ रहे हैं। गर्मी और उमस का हाल ये है कि एसी और कूलर की हवा भी इसके आगे फेल हो रही है। तन को झुलसा देने वाली इस गर्मी में लोग पसीना—पसीना हो रहे हैं। हालात यह है कि उमस के कारण लोग बाहर कम ही निकल रहे हैंं। जरूरत पड़ने पर ही लोग बाहर निकल रहे हैं। 

गौरतलब है कि इस बार मानसून करीब 15 पहले ही दस्तक दे चुका है लेकिन धीमी चाल के कारण बारिश होने में काफी विलंब हुआ है। जिसके चलते मेरठ में करीब 42 फीसदी कम बारिश हुई है। पिछले साल भी मानसून काफी तेजी से आया था लेकिन बारिश बहुत कम हुई थी। पिछले साल भी करीब 47 प्रतिशत कम बारिश मानसून में हुई थी। इस बार भी कमोवेश वैसी ही स्थिति बनी हुई है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि इस बार पिछले साल की अपेक्षा बारिश अधिक होगी। लेकिन जिस तरह से मानसून मेरठ से बेरूखी बनाए हुए है इससे तो यही लगता है कि बारिश होने की संभावना कम ही है। मौसम विभाग ने 18 जुलाई के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें