यूपी में मौसम हुआ सुहावना, इन जिलों में 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट

लखनऊ/सुलतानपुर. UP Weather Updates मानसून की शुरुआती बारिश लोगों के लिए आफत बनने लगी है। पिछले 4 दिनों से गरज-चमक के साथ हो रही तेज बारिश मंगलवार 11 बजे तक जारी रही। बिजली गिरने से जहां एक किशोर की मौत हो गई वहीं, महिला थाने की दीवार गिर गई और आधा दर्जन पेड़ भी धराशाई हो गए। शहर की लगभग सभी गलियों में जलभराव हो गया है। लोगों को आवागमन में परेशानी झेलनी पड़ रही है।

मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि बारिश का यह सिलसिला अगले पांच दिनों तक भी जारी रहेगा। आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विज्ञानी डॉक्टर अमरनाथ मिश्र ने कहा की हवा का रुख पूर्वी रहने से तापमान में गिरावट जारी रहेगी। इस बीच सुल्तानपुर जिले में 47 मिली मीटर रिकॉर्ड वर्षा की गई। जिले का अधिकतम तापमान तापमान 26 और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केवल सोमवार के दिन ही जिले में 45 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।

इस बार समय से लगभग एक हफ्ते पहले 13 जून को मॉनसून की सूबे में आमद हो गई है। बंगाल की खाड़ी से चली मॉनसूनी हवाओं ने पूर्वांचल से लेकर रूहेलखंड तक के जिलों में रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आंधी पानी का यह सिलसिला कम से कम अगले पांच दिनों तक जारी रहने के आसार हैं। इस अवधि में पूरब के कई जिलों में मध्यम से भारी बरसात की संभावना जताई गई है। आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के वैज्ञानिक डॉ. आरआर सिंह ने कहा कि मानसून की बरसात से खेती के फसल चक्र को पूरा करने के साथ बेहद कम लागत पर किसान खाद्यान्न के साथ सब्जी की खेती कर ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें